यांग च्येछी ने अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो के साथ फोन पर बात की

 बीजिंग, 8 दिसम्बर (आईएएनएस)| चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के पोलित ब्यूरो सदस्य और केंद्रीय वैदेशिक मामले कार्य समिति के कार्यालय के निदेशक यांग च्येछी ने अमेरिकी विदेश मंत्री मिचेल पोम्पियो के साथ फोन पर बात की।

 यांग च्येछी ने कहा कि हाल ही में अमेरिकी पक्ष ने तथाकथित हांगकांग मानवाधिकार और लोकतंत्र विधेयक को कानून बनाने की अनुमति दी और अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधि सदन ने तथाकथित वर्ष 2019 वेवूर मानवाधिकार नीति विधेयक पारित किया और अमेरिकी अधिकारियों ने कई बार चीनी राजनितिक व्यवस्था और विदेश नीतियों पर आरोप लगाए। ये सब चीन के आंतरिक मामले में हस्तक्षेप है और अंतरराष्ट्रीय कानून और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के बुनियादी मापदंड का गंभीर उल्लंघन है, जो दोनों देशों की जनता और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की इच्छा के विरुद्ध है। चीनी पक्ष इसका डटकर विरोध और कड़ी निंदा करता है।

यांग च्येछी ने कहा कि चीनी पक्ष राष्ट्रीय प्रभुसत्ता, सुरक्षा और विकास हितों की दृढ़ता से सुरक्षा करेगा। चीनी पक्ष अमेरिका से स्थिति साफ देखते हुए अपनी गलती ठीक कर फौरन ही चीनी आंतरिक मामले में हस्तक्षेप बंद करने का अनुरोध करता है।

(साभार—चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Comments are closed.