यमन का सना हवाईअड्डा अगले सप्ताह फिर से खुलने की उम्मीद

साना, 10 जून (आईएएनएस)। यमन के हौथी नियंत्रित साना हवाईअड्डे को वाणिज्यिक उड़ानों के लिए बंद किए जाने के करीब पांच साल बाद अगले सप्ताह फिर से खोलने की व्यवस्था की जा रही है। सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

सूत्रों ने डीपीए समाचार एजेंसी को बताया कि हवाईअड्डा अगले सप्ताह से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने और रिसीव करने के लिए तैयार है।

यमन एयरवेज को भी हवाई अड्डे और नागरिक उड्डयन और मौसम विज्ञान प्राधिकरण से साना के लिए उड़ानें फिर से शुरू करने की तैयारी के लिए सूचनाएं मिली है।

सूत्रों ने नाम लिए बिना कहा कि हवाईअड्डा आठ अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों को जोड़ने वाली उड़ानों का संचालन करेगा।

हौथी विद्रोहियों के साथ बातचीत के लिए इस सप्ताह एक ओमानी प्रतिनिधिमंडल सना में था, जिन्होंने 2014 के अंत से राजधानी और अन्य क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है।

सना हवाई अड्डे को फिर से खोलना संघर्ष को समाप्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र समर्थित पहल का हिस्सा है।

हौथियों से लड़ने वाले सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा अगस्त 2016 में इसे वाणिज्यिक उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया।

ओमानी मध्यस्थों ने होदेडा बंदरगाह के आंशिक रूप से फिर से खोलने और युद्धविराम पर भी चर्चा की। जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित राजनीतिक वार्ता होगी।

बुधवार को ओमानी विदेश मंत्री बद्र अल-बुसैदी ने अपने सऊदी समकक्ष फैसल बिन फरहान अल सऊद से रियाद में मुलाकात की।

मार्च में सऊदी अरब ने हौथियों को एक पहल की पेशकश की जिसमें संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में युद्धविराम और साना हवाई अड्डे को फिर से खोलना शामिल होगा।

उस समय हौथिस ने प्रस्ताव को गंभीर नहीं होने के कारण खारिज कर दिया था।

पिछले हफ्ते यमन के लिए अमेरिकी विशेष दूत टिम लेंडरिंग ने एक क्षेत्रीय दौरे के दौरान बातचीत की जिसमें सऊदी अरब और ओमान शामिल थे।

विदेश विभाग ने कहा कि संघर्ष को समाप्त करने के लिए हौथिस संघर्ष विराम पर सार्थक रूप से शामिल होने से इनकार करने के लिए प्रमुख जिम्मेदारी वहन करते हैं।

–आईएएनएस

एचके/जेएनएस

You might also like

Comments are closed.