महिला क्रिकेट : आस्ट्रेलिया ने 2021 विश्व कप में जगह बनाई

दुबई, 12 सितम्बर (आईएएनएस)| आस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने 2021 में होने वाले आईसीसी विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई है। वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-0 से सीरीज अपने नाम करने के बाद आस्ट्रेलिया ने आईसीसी वुमेन्स चैम्पियनशिप (आईडब्ल्यूसी) के शीर्ष चार अपनी जगह पक्की कर ली और ऐसा करते हुए विश्व कप के लिए भी क्वालीफाई किया।

मेजबान न्यूजीलैंड के अलावा आईडब्ल्यूसी की तालिका में शीर्ष चार स्थानों पर रहने वाली टीमों को विश्व कप में सीधा प्रवेश मिलेगा।

तालिका में अंतिम तीन पायदान पर रहने वाली टीमें क्वालीफायर्स में खेलेंगी। तीन टीमें बांग्लादेश, आयरलैंड और अफ्रीका, अमेरिका, एशिया, पूर्वी एशिया प्रशांत एवं यूरोप के क्षेत्रीय क्वालीफायर की विजेता से भिड़ेगी।

आईडब्ल्यूसी का पहला संस्करण जीतने वाली आस्ट्रेलियाई टीम दूसरे संस्करण में भी शीर्ष पर काबिज है। 15 में से केवल एक मैच गंवाने वाली आस्ट्रेलिया के 28 अंक हैं।

भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और वेस्ट इंडीज के खिलाफ दमददार जीत करने वाली आस्ट्रेलिया की टीम को एकमात्र हार 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ झेलनी पड़ी थी।

इंग्लैंड 24 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई है, लेकिन उसने तीन मैच ज्यादा खेले हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम 16 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज हैं। दोनों टीमों ने 15-15 मैच खेले हैं और वे अब अधिक से अधिक 28 अंकों तक पहुंच सकती हैं।

पाकिस्तान की टीम ने भी 15 मैच खेले हैं और वह ज्यादा से ज्यादा 27 अंक तक हासिल कर सकती है।

वेस्टइंडीज और श्रीलंका अखिरी दो पायदान पर मौजूद है। दोनों ने 15 में से केवल एक मैच जीता है और उनका क्वालीफायर्स खेलना तय है।

 

Comments are closed.