मप्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को मिलेगी साइकिल

ग्वालियर, 2 दिसंबर (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को साइकिल दी जाएगी, ताकि उन्हें कहीं आने-जाने में आसानी हो सके। यह घोषणा सोमवार को राज्य की महिला बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने की मंत्री ने ग्वालियर में मातृ-वंदना सप्ताह का शुभारंभ करते हुए कहा, “आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को शीघ्र ही साइकिलें प्रदान की जाएंगी, ताकि उन्हें अपने क्षेत्र में आने-जाने में परेशानी न हो।”

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री मातृ-वंदना योजना के तहत आठ लाख 53 हजार हितग्राहियों तक योजना का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य था, लेकिन उससे कई गुना ज्यादा 14 लाख 36 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। केंद्र सरकार की इस योजना को लागू करने में मध्यप्रदेश समूचे देश में अव्वल रहा है। प्रदेश को अव्वल लाने का श्रेय विभाग के मैदानी कार्यकर्ताओं को जाता है।

मंत्री इमरती ने कहा कि मातृ-वंदना सप्ताह में छूटे हुए हितग्राहियों को चिह्न्ति कर जोड़ने का कार्य भी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी के मैदानी अमले को अन्य किसी कार्य में न लगाया जाए। इस संबंध में सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर निर्देशित किया गया है। मैदानी अमला योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए पूर्ण निष्ठा से कार्य करे। कुपोषण के कलंक को मिटाने के लिए प्रभावी कार्रवाई भी सुनिश्चित करे।

 

Comments are closed.