भारत ने भेजी ब्राजील को कोरोना वैक्सीन, राष्ट्रपति बोलसोनारो ने हनुमान का फोटो ट्वीट कर कहा- धन्‍यवाद भारत

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम – कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए भारत दुनिया के अन्य देशों की मदद के लिए आगे आया है। भारत ने शुक्रवार से दूसरे देशों को भी कोरोना की वैक्सीन भेजने का काम शुरू किया। भारत ने मदद का हाथ बढ़ाते हुए ब्राजील को कोरोना वैक्सीन की 20 लाख खुराक भेजी है जो अब वहां पहुंच चुकी है। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी हैं।

इससे ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो काफी खुश हैं। उन्होंने इसके लिए भारत का आभार जताते हुए हनुमान जी की संजीवनी बूटी ले जाते तस्वीर ट्वीट की है। ब्राजील के राष्‍ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने हनुमान जी की फोटो की ट्वीट कर भारत को धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी शुक्रिया अदा किया। ब्राजील के राष्ट्रपति ने ट्वीट में लिखा, ‘वैश्विक बाधा को दूर करने के प्रयासों में शामिल एक महान भागीदार को पाकर ब्राजील सम्मानित महसूस कर रहा है। भारत से ब्राजील वैक्सीन का निर्यात कर हमारी सहायता करने के लिए धन्यवाद।’ उन्होंने हिंदी में भी ‘धन्यवाद’ लिखकर भारत के प्रति अपना आभार जताया है।

याद हो कि जनवरी के पहले पखवाड़े में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की खेप के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा था। इस पत्र में उन्‍होंने भारत से जल्द से जल्द वैक्सीन की 20 लाख डोज उपलब्ध कराने की गुजारिश की थी। ब्राजील कोरोना की मार से बुरी तरह बेहाल है। ब्राजील में कोरोना से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा 86.97 लाख को पार कर गया है जबकि महामारी ने अब तक 2.14 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली है।

ब्राजील अकेला देश नहीं जिसकी भारत ने मदद की हो। भारत लगातार अपने कई मित्र देशों की मदद में जुटा है। भारत ने 22 जनवरी को कोविशील्ड की 1.417 करोड़ खुराख भूटान, मालदीव, बांगलादेश, नेपाल, म्यामांर ओर सेशेल्स में पहुंचाई है।

You might also like

Comments are closed.