भारत के लोग सड़क सुरक्षा को गंभीरता से लें : योहान ब्लेक

मुंबई, 2 दिसम्बर (आईएएनएस)| दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जमैका के दिग्गज एथलीट योहान ब्लेक ने कहा है कि भारत में हर साल करीब 1.5 लाख लोगों की मौतें सड़क दुर्घटनाओं में होती है और इसलिए उन्हें सड़क सुरक्षा को गंभीरता से लेने की जरूरत है। रोड सेफ्टी वल्र्ड सीरीज को प्रोमोट करने लिए पहली बार भारत दौरे पर आए चार बार के ओलंपिक पदक विजेता ब्लेक ने सोमवार को यहां संवददाताओं से कहा, “मैं यहां भारत में आकर बहुत खुश हूं। लेकिन साथ ही यह सुनकर मुझे बहुत दुख भी होता है कि भारत में हर साल करीब 1.5 लाख लोगों की मौतें सड़क दुर्घटनाओं में होती है। यह बहुत बड़ी संख्या है।”

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए रोड सेफ्टी वल्र्ड सीरीज एक बहुत ही अच्छा मंच है क्योंकि मैं जानता हूं कि भारत के लोग क्रिकेट को बहुत पसंद करते हैं और वे इस सीरीज को जरूर देखेंगे। लोगों की जिंदगी बचाने के लिए हमें इस नई शुरूआत का समर्थन करने के लिए आगे आना चाहिए।”

रोड सेफ्टी वल्र्ड सीरीज में सहभागी होने वाली वेस्ट इंडीज लीजेंड्स टीम के रोड सेफ्टी चैंपियन ब्लेक ने आगे कहा, अगले साल फरवरी महीने में होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए मैं बहुत उत्सुक हूं। मैंने पहले भी कई बार कहा है, क्रिकेट मेरा पहला प्यार है। मेरे पसंदीदा खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, वीरेंदर सेहवाग, ब्रेट ली और कई अन्य दिग्गजों को फिर एक बार मैदान पर खेलते हुए देखना बहुत खुशी की बात होगी। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि वे सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं बल्कि एक अहम संदेश लोगों तक पहुंचाने के लिए खेलेंगे। रोड सेफ्टी वल्र्ड सीरीज यह मात्र प्रतियोगिता नहीं बल्कि मानवी जीवन को बचाने के लिए, सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों के ²ष्टिकोण को बदलने के लिए एक अभियान है।

रोड सेफ्टी वल्र्ड सीरीज के साथ ब्लेक के सहयोग का स्वागत करते हुए ठाणे (कोंकण रेंज) के आरटीओ चीफ, महाराष्ट्र के सड़क सुरक्षा सेल के वरिष्ठ सदस्य और शांत भारत सुरक्षित भारत ट्रस्ट के चेयरमैन रवि गायकवाड़ ने कहा, योहान ब्लेक जैसे अंतर्राष्ट्रीय चैंपियन का भारत में आकर सड़क सुरक्षा की पहल को समर्थन देना बहुत ही गौरवपूर्ण और खुशी की बात है। मैं योहान का आभार प्रकट करता हूं कि वो भारत में आए और रोड सेफ्टी वल्र्ड सीरीज के जरिए सड़क सुरक्षा का संदेश दे रहे हैं। मैं उनका इसलिए भी शुक्रगुजार हूं कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए वो हमारे साथ समय बिताने के लिए तैयार है, वो मानते है कि सड़क सुरक्षा यकीनन एक गंभीर मुद्दा है। ब्लैक जैसे नामचीन अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी के समर्थन से हम इस संदेश को देश के साथ-साथ दुनियाभर के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकेंगे। मुझे विश्वास है कि हम जितने ज्यादा लोगों तक यह संदेश पहुंचाएंगे उतनी ही ज्यादा जानें हम बचा पाएंगे। इस सीरीज के समर्थन के लिए ब्लैक का आना हमारे लक्ष्य की दिशा में उठाया गया एक सकारात्मक कदम है।

 

Comments are closed.