भारत-अमेरिका ने रक्षा संबंध में प्रगति की समीक्षा की

नई दिल्ली, 23 अगस्त (आईएएनएस)| भारत और अमेरिका ने कैलिफोर्निया के मोंटेरी में द्विपक्षीय 2+2 (टू-प्लस-टू) अंतर-व्यावसायिक (इंटर सेसशनल) बैठक की। गुरुवार को हुई इस बैठक के दौरान रक्षा, सुरक्षा और विदेश नीति के क्षेत्र में आपसी सहयोग के बारे में चर्चा की गई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव गौरांगाल दास और रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव वी. आनंदराजन ने किया। वहीं अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के राज्य के कार्यकारी सहायक सचिव एवं राजदूत ऐलिस वेल्स के साथ इंडो-पैसिफिक सिक्योरिटी अफेयर्स के सहायक सचिव रान्डेल श्राइवर ने किया।

सितंबर 2018 की 2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक के उद्घाटन के बाद से गुरुवार को दोनों पक्षों ने रक्षा, सुरक्षा और विदेश नीति क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति और विकास की समीक्षा की। इस दौरान इन क्षेत्रों में सहयोग की आगे की संभावनाओं पर भी विमर्श किया गया।

बैठक में दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने क्षेत्रीय विकास पर भी चर्चा की। उन्होंने इंडो-पैसिफिक के लिए एक स्वतंत्र, खुले, समावेशी, शांतिपूर्ण और समृद्ध रिश्तों को आगे बढ़ाने पर सहमति जताई।

 

You might also like

Comments are closed.