ब्राजील ने विमान सब्सिडी पर कनाडा के खिलाफ मुकदमा वापस लिया

ब्रासीलिया, 19 फरवरी (आईएएनएस)। ब्राजील सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने वाणिज्यिक विमान सब्सिडी पर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में कनाडा सरकार के खिलाफ औपचारिक रूप से अपना 2017 का मुकदमा वापस ले लिया है।

न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण अमेरिकी देश ने बिजनेस जेट के कनाडाई निर्माता, बॉम्बार्डियर द्वारा सी-सीरीज विमान के लॉन्च, विकास और उत्पादन के लिए कनाडा सरकार द्वारा दी गई सब्सिडी को चुनौती दी थी।

ब्राजील सरकार के अनुसार, तीन अरब डॉलर से अधिक की ग्रांट ने वाणिज्यिक विमानन बाजार में विकृत प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति प्रदान की और ब्राजील के निर्माता एम्ब्रेयर को गंभीर नुकसान पहुंचाया।

ब्राजील के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ब्राजील मामले में पेश की गई दलीलों पर ²ढ़ विश्वास रखता है। हालांकि, वाणिज्यिक नेटवर्क क्षेत्र पर इतने बड़े पैमाने पर सब्सिडी के प्रभावों को दूर करने में डब्ल्यूटीओ के समक्ष मुकदमेबाजी अप्रभावी साबित हुई है।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि विवाद शुरू होने के बाद से विमानन उद्योग बदल गया है।

विदेश मंत्री ने कहा कि मुकदमेबाजी के समापन के साथ ही ब्राजील अब वाणिज्यिक विमानन क्षेत्र के सरकारी समर्थन पर अधिक प्रभावी विषयों के लिए वार्ता शुरू करने को लेकर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करेगा।

–आईएएनएस

एकेके-एसकेपी

You might also like

Comments are closed.