बीएसईएस डिस्कॉम ने 3 हजार से ज्यादा रूफटॉप सोलर कनेक्शन स्थापित किए

नई दिल्ली, 23 फरवरी (आईएएनएस)। बीएसईएस डिस्कॉम ने 106 मेगावॉट (मेगावॉट पीक) के कनेक्टेड सोलर लोड के साथ 3,000 से अधिक रूफटॉप सोलर नेट मीटरिंग कनेक्शन लगाए हैं।

कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि वह अगले वित्तीय वर्ष 2021-22 में 1,000 से अधिक रूफटॉप सौर कनेक्शन स्थापित करने का लक्ष्य बना रही है।

बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (बीआरपीएल) और बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) दक्षिण, पश्चिम, पूर्व और मध्य दिल्ली में आक्रामक रूप से सोलर ऊर्जा को बढ़ावा दे रहे हैं।

इसने उल्लेख किया कि बीएसईएस क्षेत्र में रूफटॉप सोलर नेट मीटरिंग की प्रतिक्रिया अविश्वसनीय रूप से उत्साहजनक रही है। आवासीय, शैक्षिक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों सहित सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं ने बड़े पैमाने पर सोलर ऊर्जा में आकर्षण दिखाया है।

आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि इन उपभोक्ताओं में 1805 घरेलू उपभोक्ता हैं, जबकि 655 शैक्षिक संस्थाएं, 554 व्यावसायिक इकाइयां, 35 औद्योगिक इकाइयां और 91 अन्य श्रेणियों के उभोक्ता हैं।

बीएसईएस ने इन प्लांट्स को नेट मीटरिंग के माध्यम से अनेक ग्रिडों से जोड़ दिया है।

उपभोक्ताओं के लिए अब तक सौर ऊर्जा के 3000 से अधिक प्लांट के साथ उपभोक्ताओं की 68 करोड़ रुपये की बचत हुई है।

बीएसईएस प्रवक्ता के मुताबिक, समावेशी विकास की दिशा में सौर ऊर्जा काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। राष्ट्रीय राजधानी में इसकी क्षमता का पूरा इस्तेमाल करने के लिए बीएसईएस लगातार प्रयास कर रही है। इस कड़ी में बीएसईएस के सोलर सिटी और सोलराइज प्रोजेक्ट्स गेम चेंजर साबित होंगे। बीएसईएस के सोलर प्रोजेक्ट्स, उपभोक्ता और डिस्कॉम के साथ साथ पर्यावरण के लिए भी काफी लाभदायक हैं।

–आईएएनएस

एकेके/एसजीके

You might also like

Comments are closed.