बिहार उपचुनाव में मतदान जारी, 12 बजे तक सबसे अधिक किशनगंज में 28 फीसदी मतदान (लीड-1)

पटना, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)| बिहार में लोकसभा की एक और पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर सोमवार को मतदान जारी है। समस्तीपुर लोकसभा और विधानसभा की पांच सीटों- किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर पर उपचुनाव के लिए दोपहर 12 बजे तक करीब 22 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। सबसे अधिक किशनगंज विधानसभा सीट पर दोपहर 12 बजे तक 28 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

पटना मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, समस्तीपुर लोकसभा सीट पर दोपहर 12 बजे तक 24 प्रतिशत मतदान हुआ है जबकि किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर पर 12 बजे तक क्रमश: 28 प्रतिशत, 23 प्रतिशत, 15 प्रतिशत, 22 प्रतिशत और 23.6 प्रतिशत मतदान हुआ है।

एक अधिकारी ने बताया कि शांतिपूर्वक और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। कुछ मतदान केंद्रों पर सुबह में कम मतदाता पहुंचे थे परंतु अब मतदान में तेजी आई है।

इन सभी सीटों पर 32,27,282 मतदाताओं के लिए 3,258 मतदान केंद्रों पर 3,258 बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की व्यवस्था की गई है।

इन सभी सीटों पर कुल 51 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें छह महिला उम्मीदवार शामिल हैं। इनमें जद (यू) और राजद के चार-चार, भाकपा के तीन, कांग्रेस के दो, भाजपा एवं लोजपा के एक-एक प्रत्याशी शामिल हैं।

समस्तीपुर लोकसभा सीट लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का हाल में निधन होने के कारण खाली हो गई थी तथा किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर विधानसभा सीट यहां के विधायकों के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने पर रिक्त हुई थीं ।

 

Comments are closed.