बाइडेन प्रशासन ने आव्रजन बिल पेश किया

वाशिंगटन, 19 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने डेमोक्रेटिक सांसदों के साथ मिलकर औपचारिक रूप से एक अहम आव्रजन विधेयक पेश किया, जिसे 2021 का अमेरिकी नागरिकता अधिनियम कहा गया।

इसके तहत ऐसे कानूनों को पेश किया गया जो आव्रजन का विस्तार करेंगे और बिना दस्तावेज के रह रहे लगभग 1.1 करोड़ अप्रवासियों के लिए आठ साल में अमेरिकी नागरिकता पाने का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने बिल को आव्रजन सुधार पर बातचीत को फिर से शुरू करने का मौका करार दिया।

विधेयक में अमेरिका में अपने माता-पिता द्वारा बच्चों के रूप में लाए गए युवा लोगों के लिए कानूनी स्थिति प्रदान करने के लिए एक छोटी प्रक्रिया प्रदान करना शामिल है, जिन्हें ड्रीमर्स के रूप में जाना जाता है।

यह बिल उन लोगों के लिए भी उपलब्ध वीजा की संख्या को बढ़ाता है जो घरेलू हिंसा सहित कुछ अपराधों के शिकार हुए हैं, इसकी संख्या 10,000 से 30,000 तक पहुंच गई है। बिल के अंतर्गत रोजगार आधारित वीजा भी 140,000 से बढ़ाकर 170,000 कर दिया गया है।

बिल के तहत, अमेरिका में बिना दस्तावेज के रह रहे लोग पांच साल के बाद ग्रीन कार्ड लेने में सक्षम होंगे।

प्रवासन के मूल कारणों से निपटने के लिए ग्वाटेमाला, अल सल्वाडोर और होंडुरास के लिए 4 अरब डॉलर की सहायता राशि अलग से तय करते हुए प्रवासियों को अमेरिका-मेक्सिको सीमा की यात्रा करने से रोकने के लिए बिल ने मध्य अमेरिका में रिफ्यूजी प्रोसेसिंग की योजना तैयार की है।

–आईएएनएस

वीएवी-एसकेपी

You might also like

Comments are closed.