फ्लिपकार्ट ने हिंदी, अंग्रेजी में शुरू किया वॉयस सर्च, बोलकर कर सकेंगे खरीदारी

बेंगलुरू, 4 मार्च (आईएएनएस)। ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने गुरुवार को अपने प्लेटफॉर्म पर हिंदी और अंग्रेजी के साथ ही हिंगलिश (अंग्रेजी और हिंदी का मिश्रण) में वॉयस सर्च की शुरुआत की।

ई-कॉमर्स साइट ने गुरुवार को अपने प्लेटफॉर्म पर वॉयस सर्च फीचर की लॉन्चिंग का ऐलान किया। ऐसे में अब यूजर फ्लिपकार्ट पर बोलकर सामानों की खरीदारी कर पाएंगे। इसके जरिए यूजर्स 80 से ज्यादा श्रेणियों (कैटेगरीज) में 15 करोड़ से ज्यादा प्रोडक्ट्स को वॉयस सर्च कर ढूंढ पाएंगे।

फ्लिपकार्ट ने कहा कि वॉयस सर्च फीचर के आने से छोटे शहरों के यूजर्स आसानी से सर्च कर पाएंगे।

भारत में 75 फीसदी से ज्यादा इंटरनेट यूजर्स गैर-अंग्रेजी (नॉन-इंग्लिश) पृष्ठभूमि (बैकग्राउंड) से आते हैं। इनमें से ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। ऐसे में यह बेहद अहम हो जाता है कि लोगों की भाषा संबंधित परेशानी को दूर किया जा रहा है।

वर्ष 2020 में बैन एंड कंपनी और फ्लिपकार्ट द्वारा एक संयुक्त अध्ययन किया गया, जिसके अनुसार, टीयर-2 शहरों में रहने वाले ऑनलाइन शॉपर्स ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर 5 में से 3 ऑर्डर में योगदान करते हैं।

फ्लिपकार्ट के मुख्य उत्पाद और प्रौद्योगिकी अधिकारी, जयन्द्रन वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा, फ्लिपकार्ट की कुछ अन्य पहलों के साथ-साथ वॉयस सर्च, ऑनलाइन शॉपर्स की नई लहर के लिए डिजिटल कॉमर्स के अनुभव को अधिक सुविधाजनक, सुलभ और सहज बना देगा।

बोलकर उत्पाद ढूंढने और ऑर्डर करने में यूजर्स को काफी सहूलियत होगी और नए इंटरनेट यूजर्स के लिए यह फीचर बेहद मददगार साबित होगा।

एक बार जब कोई यूजर्स इसमें एक कमांड देता है तो स्वचालित तरीके से यह टेक्स्ट में परिवर्तित हो जाता है, जिससे यूजर्स को बिना लिखे ही अपना उत्पाद आसानी से सर्च करने में मदद मिलती है।

–आईएएनएस

एकेके/एसजीके

You might also like

Comments are closed.