प्राइमरी के 3.19 लाख बच्चे करेंगे गोरखपुर चिड़ियाघर की निशुल्क सैर

गोरखपुर, 2 अप्रैल (आईएएनएस)। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जिले के परिषदीय स्कूलों के 3.19 लाख स्कूली छात्रों को शहीद अशफाकउल्ला खां प्राणि उद्यान ने निशुल्क सैर कराने की तैयारी शुरू कर दी है। इस बारे में मुख्यमंत्री योगी ने 27 मार्च को चिड़ियाघर के लोकार्पण के दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया था। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप चिड़ियाघर प्रशासन और बेसिक शिक्षा विभाग कोविड प्रोटोकॉल के तहत स्कूली बच्चों को निशुल्क चिड़ियाघर भ्रमण कराने की कार्य योजना तैयार कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर चिड़ियाघर के लोकार्पण के दौरान कहा था कि यह बच्चों के मनोरंजन के साथ उनके ज्ञानार्जन का बड़ा केंद्र बनेगा। बच्चे यहां आकर वन्य जीवों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल कर सकेंगे, चूंकि बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में आर्थिक रूप से कमजोर तबके के बच्चे ही अधिक पढ़ते हैं, उनके लिए चिड़ियाघर में प्रवेश शुल्क देना थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने लोकार्पण समारोह के मंच से स्कूली बच्चों के निशुल्क भ्रमण की व्यवस्था करने का निर्देश दिया था। मुख्यमंत्री की इस सौगात से गोरखपुर जनपद के 3.19 लाख परिषदीय छात्र लाभान्वित होंगे। चिड़ियाघर में छह साल तक के सभी बच्चों का प्रवेश पहले से ही निशुल्क है।

परिषदीय छात्रों को मुफ्त में चिड़ियाघर घुमाने की मुख्यमंत्री की हिदायत के बाद शहीद अशफाकउल्ला खां प्राणि उद्यान (गोरखपुर चिड़ियाघर) के निदेशक डॉ. एच राजामोहन और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीएन सिंह ने आपस में बातचीत कर कार्ययोजना पर चर्चा की। फिलहाल चार अप्रैल तक कक्षा आठ तक के स्कूल बंद हैं। स्कूल खुलने पर परिषदीय छात्रों को निशुल्क चिड़ियाघर आने का अवसर मिलेगा। चिड़ियाघर में हो रही भीड़ को देखते हुए एक दिन में दो से तीन परिषदीय स्कूलों के बच्चों को समूहों में बांटकर यहां लाया जाएगा। दिनवार स्कूलों का चयन और बच्चों को चिड़ियाघर लाने का इंतजाम बेसिक शिक्षा विभाग करेगा। इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेसिंग, मास्क और सैनिटाइजर के इस्तेमाल पर भी ध्यान रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी की तरफ से चिड़ियाघर में निशुल्क भ्रमण की व्यवस्था होने से परिषदीय स्कूलों के छात्र यहां आने को बेताब हैं। उन्हें इंतजार स्कूल खुलने और बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से बुलावा आने का है। बब्बर शेर पटौदी, शेरनी मरियम, बाघ मैलानी, तेंदुआ नारद, दरियाई घोड़ा लक्ष्मी और जय समेत 154 वन्यजीवों से गुलजार 121 एकड़ के इस चिड़ियाघर के बारे में दूसरों से मिल रही जानकारी बच्चों की उत्सुकता को और बढ़ा रही है।

–आईएएनएस

वीकेटी/वीएवी

You might also like

Comments are closed.