Loading...

पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट : दक्षिण अफ्रीका को हराकर इंग्लैंड ने ली 2-1 की बढ़त

Loading...

पोर्ट एलिजाबेथ , 20 जनवरी (आईएएनएस)| इंग्लैंड ने यहां सेंट जॉर्ज पार्क मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को मेजबान दक्षिण अफ्रीका को पारी और 53 रनों से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है। घर के बाहर इंग्लैंड की 2011 के बाद से यह पारी जीत है। इंग्लैंड ने आखिरी बार घर से बाहर 2011 में सिडनी में पारी से जीत दर्ज की थी।

दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच 107 रनों से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी। लेकिन मेहमान इंग्लैंड ने इसके बाद केप टाउन में दूसरा टेस्ट 189 रन से और अब तीसरा टेस्ट भी जीतकर सीरज में बढ़त कायम कर ली है।

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में नौ विकेट पर 499 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। इसके बाद उसने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 209 रनों पर ढेर करके उसे फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर कर दिया था।

मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम फॉलोऑन खेलते भी खुद को हार से नहीं बचा पाई और अपनी दूसरी पारी में 237 रनों पर ऑलआउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका के लिए उसकी दूसरी पारी में केशव महाराज ने सर्वाधिक नाबाद 71 रनों की पारी खेली।

उनके अलावा डेन पीटरसन ने नाबाद 39, कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने 36, कगिसो रबाडा ने 16, वर्नोन फिलेंडर ने 13 और डीन एल्गर ने 15 रनों का योगदान दिया।

इंग्लैंड के लिए कप्तान जोए रूट ने सर्वाधिक चार विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा मार्क वुड ने तीन और स्टुअट ब्रॉड तथा डोमिनीक बेस ने एक-एक विकेट हासिल किया।

इंग्लैंड के लिए पहली पारी में नाबाद 135 रनों की पारी खेलने वाले ओली पोप ने उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। उन्होंने मैच में शतक लगाने के अलावा छह कैच भी पकड़े।

 

Loading...

Comments are closed.