पेइचिंग : फोर्बिडन सिटी की 24 घंटे सुरक्षा करते हैं दमकलकर्मी

बीजिंग, 21 अगस्त (आईएएनएस)| पेइचिंग के केंद्र में स्थित शाही महल संग्रहालय यानी फोर्बिडन सिटी पूरी दुनिया में विख्यात है। फोर्बिडन सिटी का निर्माण वर्ष 1420 में हुआ, जो विश्व में अब मौजूद सबसे बड़े लकड़ियों से बने प्राचीन वास्तु निर्माणों में से एक है। इस प्राचीन सांस्कृतिक धरोहर के लिए सब से बड़ा खतरा आग लगना है। फोर्बिडन सिटी में एक पेशेवर दमकल टीम तैनात है, जो लंबे समय से उस की सुरक्षा कर रही है ।

फोर्बिटन सिटी में 70 से अधिक बड़े या छोटे महल हैं और मकानों की कुल संख्या लगभग 9000 है। लकड़ी से बनी पुरानी वस्तुएं, पुस्तकें और चित्र अनगिनत हैं। महलों और मूल्यवान वस्तुओं को अग्निकांड से बचाना वहां तैनात विशेष फायर ब्रिगेड की मुख्य जिम्मेदारी है। वर्ष 2020 तक फोर्बिडन सिटी में खुलने वाले क्षेत्रों का अनुपात 80 प्रतिशत होगा।

फोर्बिडन सिटी की सुरक्षा के लिए फायर ब्रिगेड ने कई अहम कदम उठाए। दमकल टीम के प्रमुख छाई रुइ ने बताया कि वर्तमान में हम ने फोर्बिडन सिटी में मिंग और छिन राजवंश से चली आ रही आग से बचने की विधि को बरकरार रखी है। सर्दी में फोर्बिडन सिटी में चिन श्वी नदी का पानी जम जाता है। हम हर दसियों मीटर दूर पर एक छेद करते हैं ताकि पानी की उपलब्धता को सुनिश्चित किया जाए। वसंत में हम घास मिटाते हैं, गर्मी में मकानों में बसे कुंडों में पानी भरते हैं और शरद में गिरे हुए पत्तों को साफ करते हैं।

छाई रुइ के के अनुसार वर्तमान में हर साल डेढ़ करोड़ यात्री फोर्बिडन सिटी का दौरा करते हैं और एक दिन में पर्यटकों की संख्या की सीमा 80 हजार है। आग से बचाव के लिए फोर्बिडन सिटी में कुल 5674 इंटेलीजेंस स्मोक डिटेक्टर और 113 अग्नि डिटेक्टर लगाये गए हैं।

पिछले 41 वर्षो में फोर्बिडन सिटी में कोई अग्निकांड नहीं हुआ। अगले साल फोर्बिडन सिटी की 600वीं वर्षगांठ है। छाई रुइ ने बताया कि अगले साल हमारी फायर ब्रिगेड टीम की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ होगी और फोर्बिडन सिटी की 600वीं वर्षगांठ भी होगी। हम अच्छी परंपरा बनाए रखकर फोर्बिडन सिटी की सुरक्षा के लिए पूरी कोशश करेंगे। हम अपनी निष्ठा और संकल्प से शानदार फोर्बिडन सिटी को यथावत बनाए रखेंगे।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

 

You might also like

Comments are closed.