पार्किं ग में ईवी चार्जिग पॉइंट के लिए आरडब्ल्यूए की आवश्यकता : दिल्ली सरकार

नई दिल्ली, 6 मार्च (आईएएनएस)। दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू किए गए स्विच टू इलेक्ट्रिक व्हीकल अभियान के तहत आम आदमी पार्टी के विधायक अपने निर्वाचन क्षेत्रों में आरडब्ल्यूए जागरूकता ड्राइव का आयोजन कर रहे हैं। इसका मकसद लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभ और ईवी नीति के प्रोत्साहन के बारे में जागरूक करना है।

मालवीय नगर के विधायक सोमनाथ भारती ने कहा कि, लोगों को एक साथ लाने और जमीनी स्तर पर दिल्ली सरकार की कई पहलों की सफलता में आरडब्ल्यूए ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस भूमिका की पहचान कर इसे जन आंदोलन बनाने के लिए आरडब्ल्यूए की भागीदारी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। प्रदूषण के खिलाफ इस लड़ाई को जीतने के लिए पूरे शहर को एक साथ आना होगा। जैसे हम डेंगू और कोरोना से लड़ने के लिए एक साथ आए थे। ईवीएस खरीदने के लिए सभी दिल्लीवासियों को प्रतिबद्धता दिखाने का समय है।

सोमनाथ भारती ने कहा कि, हमें आरडब्ल्यूए की न केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों को लेकर दिल्लीवासियों को जागरूक करने के लिए मदद करने की आवश्यकता है, बल्कि आपके क्षेत्र में कम से कम 5 प्रतिशत पार्किं ग स्थलों में चाजिर्ंग पॉइंट स्थापित करने के लिए आपकी आवश्यकता है। इससे लोगों को उनके परिसर में उचित चाजिर्ंग बुनियादी ढांचा मिलेगा। दिल्ली में आसान इलेक्ट्रिक बदलाव को सुनिश्चित करेगा।

जागरूकता अभियान के दौरान आरडब्ल्यूए सदस्यों ने चर्चा में वाहन के मॉडल, डीलर, सब्सिडी, चाजिर्ंग बुनियादी ढांचे को लेकर कई सवाल किए। बुरारी विधायक संजीव झा ने कहा कि यह लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। ये ड्राइव हमें दिल्ली ईवी नीति के प्रावधानों और प्रोत्साहनों के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद करेगी। दिल्ली ईवी वेबसाइट पर वाहन के मॉडल, सब्सिडी, डीलरों, दिल्ली में चाजिर्ंग स्टेशनों समेत पूरी जानकारी है।

उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि आप सभी अपने इलाके में इसी तरह के अभियान चलाएंगे। सीएम के दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी बनाने के ²ष्टिकोण को प्राप्त करने में मदद करेंगे।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि, अगर हम प्रदूषण के खिलाफ इस लड़ाई को जीतना चाहते हैं तो पूरे शहर को एक साथ आना होगा। जैसे हम डेंगू और कोरोना से लड़ने के लिए एक साथ आए थे। ईवीएस खरीदने और इसे एक जन आंदोलन बनाने का समय है। इस दिशा में दिल्ली सरकार ने ईवी के लाभों को लेकर लोगों को शिक्षित करने और दिल्लीवासियों को प्रोत्साहित करने के लिए 8 सप्ताह का स्विच दिल्ली जागरूकता अभियान शुरू किया। हमें लोगों के चुने हुए प्रतिनिधियों के रूप में इसका नेतृत्व करना चाहिए।

आरडब्ल्यूए के 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने जागरूकता ड्राइव में भाग लिया। आरडब्ल्यूए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जागरूकता फैलाने के लिए डोर टू डोर ड्राइव का आयोजन करने करेंगी।

–आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम

You might also like

Comments are closed.