दिल्ली में ‘ताइवान एक्सपो’ का आगाज, हेल्थकेयर में साझेदारी पर जोर

 नई दिल्ली, 16 मई (आईएएनएस)| देश की राजधानी स्थित प्रगति मैदान में गुरुवार को ताइवान एक्सपो-2019 का आगाज हुआ। ताइवान एक्सपो के दूसरे संस्करण के इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में हेल्थकेयर के क्षेत्र में भारतीय कंपनियों के साथ साझेदारी पर खास जोर दिया गया है।

 हेल्थेकेयर के पेवेलियन में ताइवान में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में प्रयोग किए जाने वाली अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी की प्रदर्शनी लगाई गई है।

ब्यूरो ऑफ फॉरेन ट्रेड (एमओईए) और ताइवान एक्सटर्नल ट्रेड डेवलपमेंट काउंसिल (टीएआईटीआरए) द्वारा आयोजित ताइवान एक्सपो-2019 में ताइवान के विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियां भारतीय बाजार के साथ साझीदारी की तलाश में हैं।

हसिंचु साइंस पार्क ब्यूरो के उप मंत्री तसेंग जु ने बताया कि ताइवान एक्सो का उद्देश्य ताइवान और भारत के बीच अधिक सहयोग और आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है।

उन्होंने कहा कि ताइवान विदेश व्यापार विकास परिषद (टीएआईटीआरए) दोनों देशों के बीच लंबी अवधि के सहयोग, उद्यम साझेदारी और रणनीतिक साझेदारी की उम्मीद कर रहा है। उन्होंने कहा कि दुनिया में चर्चित हाई-टेक औद्योगिक पार्क, ताइवान के हसिंचु साइंस पार्क ताइवान-भारत चिकित्सा सहयोग मंच के लिए भारत की 8 संभावित ताइवान कंपनियों का नेतृत्व कर रहा है।

ताइवान कंपनियों के लिए दुनियाभर में लाभदायक उद्योगों और उपभोक्ता बाजारों में उद्यम करने का प्रमुख आधार भारत है और यह विश्व बाजार में ताइवानी उद्यमियों के प्रवेष की भी अगुआई कर सकता है। ताइवान विपणन के उद्देश्य से बहुआयामी प्रदर्शनी के रूप में, ताइवान एक्सपो भारत के समक्ष ताइवान को प्रस्तुत करने और दोनों पक्षों के बीच आदान-प्रदान को मजबूत करने का एक सही मंच है।

2018 में, ताइवान और भारत के कुल द्विपक्षीय व्यापार का आकार सात अरब अमेरिकी डॉलर तक हो गया जो पिछले पांच सालों में सबसे अधिक है और 2017 की तुलना में 11 फीसदी अधिक है।

इस एक्सपो में ताइवान की जो प्रमुख हेल्थ केयर कंपनियां हिस्सा ले रही हैं, उनमें ताइवान मेडिकोड टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड, सर्जरी प्रो एंड इंप्लांट प्रो कॉम्बो सिस्टम, अलेक्जेंडवे इंड कंपनी लिमिटेड, नेशनल चेंग कुंग यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल, चंगुआ क्रिश्चियन मेडिकल फाउंडेशन, चंगुआ क्रिश्चियन हॉस्पिटल, इम्डटैक कंपनी लिमिटेड, लिट-मेड इंक, मार्कस्टीन सिचटेक मेडिकल कॉर्प शमिल हैं।

You might also like

Comments are closed.