दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड परीक्षा तत्काल स्थगित करे सरकार: डीयू टीचर्स

नई दिल्ली, 13 मई (आईएएनएस)। दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षक संगठन दिल्ली टीचर्स एसोसियेशन (डीटीए) और छात्र संगठन सीवाईएसएस ने दिल्ली सरकार से 8 जून 2021 से आयोजित की जा रही पीजीटी परीक्षा स्थगित कराने की मांग की है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड द्वारा 8 जून से आयोजित की जा रही पीजीटी की परीक्षाओं को स्थगित कराने की मांग की गई है। शिक्षकों ने कहा है कि जिस तरह से दिल्ली कोरोना महामारी की चपेट में है ऐसी स्थिति में किसी भी तरह की परीक्षा कराना बीमारी को बढ़ावा देना है।

डीटीए के प्रभारी डॉ हंसराज सुमन व सीवाईएसएस के नेशनल को ऑडिनेटर अनुरागेंद्र निगम ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में बताया है कि 8 जून 2021 से दिल्ली में पीजीटी की परीक्षाओं को आयोजित हो रही है। यह तब है जबकि देश में कोरोना जैसी महामारी के कारण हजारों अभ्यर्थी अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा को लेकर मानसिक पीड़ा से गुजर रहे हैं। देश के विभिन्न राज्य अपने नागरिकों की कोरोना महामारी में सुरक्षा हेतु लॉकडाउन लगाए हुए है, कुछ राज्यों में यह स्थिति जून तक है।

डॉ सुमन ने बताया है कि केंद्रीय शिक्षा संस्थानों, संघ लोक सेवा आयोग, राज्य शिक्षा संस्थानों, राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली जून 2021 तक की परीक्षाएं स्थगित की गई है । तब ऐसे में दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड द्वारा 8 जून 2021 से आयोजित की जा रही पीजीटी की परीक्षाओं में भारत के विभिन्न राज्यों के अभ्यर्थी कैसे इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। वे कैसे इस कोरोना महामारी में परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। वह भी तब जब महामारी का ताण्डव हर जगह जारी है।

उनका कहना है कि कोरोना महामारी के भय से लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं तो वे परीक्षा केंद्र तक कैसे पहुंचेंगे। वैसे भी दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉक डाउन लगा हुआ है।

अनुरागेंद्र निगम ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि वर्ष 2020 में दिल्ली के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय अभुतपूर्व था। अब दिल्ली सरकार द्वारा छात्रों एवं अभ्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर ऐसे ही निर्णय लेने की आवश्यकता है।

हंसराज सुमन ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि अभ्यथीर्यों के स्वास्थ्य की रक्षा करते हुए दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की पीजीटी परीक्षा को तत्काल स्थगित की जाए। उनका यह भी कहना है कि कोरोना के चलते किसी भी तरह की परीक्षाओं का कराना किसी खतरे से कम नहीं है।

–आईएएनएस

जीसीबी/आरजेएस

You might also like

Comments are closed.