डिजाइनरों का विकास होता उपभोक्ताओं के साथ : मनीष मल्होत्रा

नई दिल्ली, 13 सितंबर (आईएएनएस)| जाने-माने फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने इंडस्ट्री में 30 साल पूरे कर लिए हैं। इस पर उनका कहना है कि बिजनेस में इतने सारे साल बिताने के बाद भी वह अपने पसंदीदा काम करने के लिए हर सुबह समान उत्साह के साथ जागते हैं।

उन्होंने आईएएनएस लाइफ को बताया, “मुझे अपने काम से प्यार है और मुझे यह बात अच्छी लगती है कि हर सुबह मैं कुछ ऐसा करने के लिए जागता हूं जो मुझे पसंद है।”

मनीष मल्होत्रा इंडस्ट्री में करीना कपूर खान, प्रियंका चोपड़ा, श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित नेने सहित कई और बड़ी हस्तियों के स्टाइलिस्ट रह चुके हैं।

मनीष ने कहा कि जब कोई उनके द्वारा बनाए गए परिधान को पहनकर अच्छा महसूस करता है तो इससे उन्हें भी अच्छा लगता है।

52 वर्षीय इस डिजाइनर ने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के तौर पर की थी। साल 2005 में उन्होंने अपने लेबल को लॉन्च किया। साल 1990 में फिल्म ‘स्वर्ग’ के लिए जूही चावला के कॉस्ट्यूम को डिजाइन करते हुए उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा था और उस वक्त वह महज 25 साल के थे।

वह 500 से अधिक फिल्मों में कलाकारों के लिए ड्रेस डिजाइन कर चुके हैं जिनमें ‘रंगीला’, ‘दिल तो पागल है’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ और ‘ऐ दिल है मुश्किल’ जैसी फिल्में शामिल हैं। मनीष मल्होत्रा को उनके इस काम के लिए दुनियाभर से सराहना मिल चुकी है।

मल्होत्रा ने कहा कि इंडस्ट्री में अपने सफर के दौरान उन्होंने देखा है कि कैसे वक्त के साथ-साथ उपभोक्ताओं का विकास हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि उपभोक्ताओं के इस विकास से डिजाइनरों का भी विकास होता है।

उन्होंने आईएएनएस लाइफ को बताया, “उपभोक्ताओं का विकास हुआ है। लोग अलग-अलग तरह के चीजों की चाह रखते हैं। उन्हें कई किस्म के कपड़ों की तलाश रहती है। वक्त के साथ दुल्हन और दूल्हों का भी विकास हुआ है। मैं यह नहीं कह सकता कि मेरा विकास हुआ है या नहीं, लेकिन चूंकि उपभोक्ताओं का विकास हुआ है, ऐसे में उनकी मांगों को पूरा करने के लिए एक डिजाइनर को विकसित होना पड़ता है।”

मल्होत्रा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी काम कर चुके हैं। 1990 के दशक में उन्होंने माइकल जैक्सन के भारत में यात्रा के दौरान उनके लिए एक पारंपरिक पोशाक को डिजाइन किया था। वह अभिनेता जिन-क्लाउडे वैन डैम के लिए भी काम कर चुके हैं। मीरा नायर की फिल्म ‘वैनिटी फेयर’ में रीज विदरस्पून के लिए वह काम कर चुके हैं और इसके साथ ही इस सूची में काइली मिनोग, जर्मेन जैक्सन और उनकी पत्नी हालिमा जैसी हस्तियों के नाम भी शामिल है।

मनीष के मुताबिक, इंडस्ट्री के साथ नए-नए डिजाइनर जुड़ रहे हैं जो अलग-अलग तरह के काम कर भारतीय फैशन को आगे ले जा रहे हैं।

 

Comments are closed.