जी20 शिखर सम्मेलन में मैक्रों ने की महामारी के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया की अपील

पेरिस, 22 नवंबर (आईएएनएस)। जी20 के रियाद शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए दुनिया को वैश्विक स्तर की समन्वित और एकजुट प्रतिक्रिया की जरूरत है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक मैक्रों ने कहा, जी20 का डीएनए दुनिया पर आए संकटों के लिए प्रभावी बहुपक्षीय समाधान बनाने के लिए तत्काल प्रयास करना है। अब अगली लड़ाई कोविड-19 के खिलाफ स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों की पहुंच सार्वभौमिक तौर पर बनाने की है।

उन्होंने आगे कहा, हमें 2 गतियों में चलने वाली दुनिया के उन परि²श्यों से हर हालत में बचने की जरूरत है जहां केवल अमीर ही खुद को वायरस से बचा कर सामान्य जिंदगी जीना शुरू करे।

उन्होंने सभी तक वैक्सीन तक पहुंच को लेकर सुझाव दिया, स्वास्थ्य आपातकाल के समय में हमें विकासशील देशों जैसे अफ्रीका आदि के साथ औद्योगिक साझेदारी और उत्पादन को बढ़ावा देना चाहिए।

बता दें कि जी20 दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का समूह है, जिनकी संयुक्त जीडीपी दुनिया की कुल जीडीपी से 85 प्रतिशत से अधिक है। लिहाजा उनसे व्यापक रूप से उम्मीद की जाती है कि वे विश्व अर्थव्यवस्था पर महामारी के कारण आए प्रभाव को दूर करने के लिए काम करेंगे।

–आईएएनएस

एसडीजे-एसकेपी

You might also like

Comments are closed.