जापानी विदेश मंत्री से मिले वांग यी

बीजिंग, 21 अगस्त (आईएएनएस)| चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने पेइचिंग में चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रियों के 9वें सम्मेलन में भाग लेने आए जापानी विदेश मंत्री तारो कोनो से मुलाकात की।

वांग यी ने कहा कि हाल में चीन-जापान संबंधों में सुधार और विकास हुआ है। चीन जापान के साथ चीन-जापान चार राजनीतिक दस्तावेजों में निर्धारित सिद्धांत के तहत इतिहास को सही ढंग से देखने, भविष्य के ओर उन्मुख होने, राजनीतिक आधार मजबूत करने और आपसी विश्वास व सहयोग बढ़ाने को तैयार है।

उन्होंने भरोसा जताया कि दोनों देशों के नेताओं के नेतृत्व और दोनों देशों की जनता की समान कोशिश में द्विपक्षीय संबंधों का उज्‍जवल भविष्य होगा।

उन्होंने कहा कि चीन और जापान को बहुपक्षीय सहयोग बढ़ाते हुए किसी प्रकार के संरक्षणवाद और एकतरफावाद का विरोध करना चाहिए। बहुपक्षवाद, मुक्त व्यापार और अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का संरक्षण करना चाहिए।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि दोनों पक्षों को जोखिम की रोकथाम और नियंत्रण बढ़ाना और संघर्ष व मतभेद का रचनात्मक निपटारा करना चाहिए ताकि द्विपक्षीय संबंधों का निरंतर विकास और सुधार हो सके।

तारो कोनो ने कहा कि जापान चीन के साथ मिलकर व्यावहारिक सहयोग मजबूत करते हुए युवा और खेल के क्षेत्रों में आदान-प्रदान बढ़ाने, मतभेद सुलझाने को तैयार हैं।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

 

Comments are closed.