चीन : हूनान प्रांत के इस शहर में प्रकृति की सुंदरता का अदभुत नजारा

बीजिंग, 10 जून (आईएएनएस)। दक्षिण चीन के हूनान प्रांत का मीलुअ शहर देश व दुनिया में अपनी अलग पहचान रखता है। यह न केवल चीन के जाने-माने व लोकप्रिय कवि छयु युआन की वजह से जाना जाता है, बल्कि यहां पर होने वाले ड्रैगन बोट फेस्टिवल व बोट रेस का भी बहुत महत्व है। जैसा कि हम जानते हैं कि जल्द ही तुआन वु त्योहार आने वाला है। इस दौरान हमें मी लुअ की वैनिला झील व मीलुअ नदी के आसपास घूमने का मौका मिला।

यह जगह प्रकृति की गोद में बसी है, जहां पर दस वर्ग किमी. क्षेत्र में फैली झील व चारों ओर फैली हरियाली हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। यहां आने पर ऐसा लगा कि शहरों की आपाधापी से दूर प्रकृति के नजदीक रहने का अहसास ही विशेष होता है। यहां बता दें कि चीन सरकार ने इस क्षेत्र को संरक्षित करने के लिए व्यापक प्रयास किए हैं, जो यहां का दौरा करने पर स्पष्ट जाहिर होता है।

दो दिन के बाद इस पूरे इलाके की रौनक और भी बढ़ जाएगी, क्योंकि यहां चीनी त्योहार ड्रैगन बोट फेस्टिवल की धूम रहेगी। कहा जा सकता है कि हूनान प्रांत का यह छोटा सा कस्बा चीनी परंपरा व संस्कृति का शानदार नमूना है। अगर कभी अवसर मिले, तो आप भी जरूर यहां आएं और चीनी परंपरा को गहराई से समझें।

–आईएएनएस

आरएचए

(साभार—-चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

You might also like

Comments are closed.