चीन में ऑनलाइन पर्यटन उपभोग खरबों युआन तक पहुंचा

बीजिंग, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। चीनी संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय ने 7 अप्रैल को रिपोर्ट जारी कर कहा इस वर्ष चीनी परंपरागत त्योहार वसंतोत्सव के दौरान देश भर में दर्शनीय स्थलों में बुकिंग करने वाले पर्यटकों का अनुपात 60 प्रतिशत तक पहुंच गया। आम समय में यह अनुपात 40 प्रतिशत से 50 प्रतिशत के बीच रहता है। इसके कारण चीन में कुल ऑनलाइन पर्यटन उपभोग खरबों युआन तक पहुंच गया है।

राष्ट्र स्तरीय इन्टरनेट प्लस पर्यटन विकास मंच और 2021 हनान स्मार्ट पर्यटन सम्मेलन 7 अप्रैल को हनान प्रांत की राजधानी चंगचो में आयोजित हुआ। सम्मेलन में राष्ट्रीय इंटरनेट प्लस पर्यटन विकास रिपोर्ट (2021) जारी की गई। रिपोर्ट में कहा गया कि इन्टरनेट प्लस पर्यटनह्व नागरिकों के यात्रा करने का नया तरीका और स्मार्ट पर्यटन की नई ऊर्जा बन चुका है, जिससे डिजिटल युग में पर्यटन उद्योग के तेजी से विकास, पर्यटन प्रबंधन और स्मार्ट मार्केटिंग को ज्यादा मौका मिलेंगे।

चीनी उप संस्कृति और पर्यटन मंत्री तू च्यांग ने मंच के उद्घाटन समारोह में भाषण देते हुए कहा कि इन्टरनेट प्लस पर्यटन उद्योग के परिवर्तन, तथा इसके उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण प्रेरक शक्ति बन रहा है। पर्यटन उद्योग के डिजिटल परिवर्तन के विकास की प्रवृत्ति तेज हो रही है।

बता दें कि चीनी संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय, राष्ट्रीय विकास और सुधार समिति सहित 10 मंत्रालयों ने गत वर्ष 30 नवम्बर को संयुक्त रूप से इन्टरनेट प्लस पर्यटन के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले पर्यटन उद्योग के विकास को बढ़ावा देने संबंधी एक राय वाला दस्तावेज पारित किया, जिसमें इन्टरनेट प्लस पर्यटन के कारोबारी माहौल को अनुकूलित करने की राय पेश की गई, ताकि डिजिटल सशक्तीकरण के साथ पर्यटन उद्योग के उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा दिया जा सके।

–आईएएनएस

आरजेएस

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

You might also like

Comments are closed.