चीन ने माउंट एवेरेस्ट पर रद्द की चढ़ाई

बीजिंग, 15 मई (आईएएनएस)। चीन ने बाहर से आ रहे कोविड-19 मामलों की आशंका के बीच माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की सभी गतिविधियों को रद्द करने का फैसला किया है। इसकी जानकारी एक आधिकारिक बयान में दी गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को चीन के जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ स्पोर्ट्स द्वारा बयान जारी किया गया।

एवरेस्ट चीन-नेपाल सीमा तक फैला है, जिसका उत्तरी भाग तिब्बत के टिंगरी काउंटी में स्थित है।

हिमालयन अभियान के अनुसार, इस चढ़ाई के मौसम में उत्तर की ओर एकमात्र अभियान आयोजक, सभी पर्वतारोही पिछले कुछ दिनों से टिंगरी में आराम कर रहे हैं और कंपनी हिमालय पर चढ़ने की एक और कोशिश नहीं करेगा।

कोविड महामारी के बीच रिकॉर्ड-उच्च 408 चढ़ाई परमिट जारी करने वाले नेपाली पक्ष ने 7 मई को इस सीजन का पहला सफल शिखर सम्मेलन देखा।

दो पर्वतारोहियों, एक स्विट्जरलैंड और दूसरा अमेरिका से, बुधवार को पहाड़ पर मृत मिले, नेपाली पक्ष ने सिन्हुआ को बताया कि इस मौत का संबंध कोविड-19 से नहीं था।

पर्वतारोहियों के उपचार के लिए समर्पित काठमांडू स्थित एक सीआईडब्ल्यूईसी अस्पताल में माउंट के आधार शिविर से कई पर्वतारोहियों को एयरलिफ्ट किया गया था। एवरेस्ट के तीन सप्ताह पहले उनमें बीमारी के लक्षण विकसित हुए थे।

काठमांडू अस्पताल में बिजनेस डेवलपमेंट की प्रमुख आस्था पंत ने सिन्हुआ को बताया, पोलीमरेज चेन रिएक्शन टेस्ट में उनके कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

सभी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

–आईएएनएस

एसएस/आरएचए

You might also like

Comments are closed.