Loading...

चीन-अमेरिका के बीच समझौता डब्ल्यूटीओ के नियम के अनुरूप : ल्यो हे

Loading...

 बीजिंग, 16 जनवरी (आईएएनएस)| चीनी उप प्रधान मंत्री ल्यो हे ने कहा कि चीन और अमेरिका ने पहले चरण के आर्थिक और व्यापारी समझौते पर औपचारिक रूप से हस्ताक्षर किया, यह डब्ल्यूटीओ के नियम और बाजार के सिद्धांत से मेल खाता है, जिससे चीन-अमेरिका आर्थिक और व्यापारी सहयोग मजबूत होगा।

  उन्होंने कहा कि यह चीन और अमेरिका के लिए ही नहीं, बल्कि सारी दुनिया के लिए लाभदायक है। यह न केवल एक आर्थिक समझौता है, बल्कि विश्व की शांति व स्मृद्धि से भी संबंधित है। चीन और अमेरिका ने बुधवार को वाशिंगटन में पहले चरण के आर्थिक व व्यापारी समझौते पर हस्ताक्षर किया। इसके बाद, चीन और अमेरिका की आर्थिक वार्ता के चीनी प्रभारी ल्यो हे संवाददाताओं से मिले।

उन्होंने कहा कि चीन-अमेरिका संबंध सबसे महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों में से एक है। हालांकि राजनीतिक प्रणाली, विचारधारा के क्षेत्रों में दोनों देशों के अलग विचार हैं, फिर भी दोनों के बीच अनेक समानताएं हैं।

हाल ही में चीनी अर्थव्यवस्था स्थिर रूप से आगे विकसित हो रही है और चीन की ढांचागत व्यवस्था में भी नयी प्रगति मिली है। ल्यो हे ने विश्वास जताया कि चीन के आर्थिक विकास का अवश्य ही बहुत उज्जवल भविष्य है। चीन का विकास अमेरिका समेत विश्व के विभिन्न देशों को और अधिक निवेश और विकास के मौके देगा।

(साभार—चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Loading...

Comments are closed.