चिली में सरकार-विरोधी प्रदर्शन में 10 लाख से ज्यादा लोग शामिल

सैंटियागो, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)| सरकार के खिलाफ यहां हुई एक रैली में 10 लाख से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। इस रैली को चिली सरकार के खिलाफ 1990 में हुए प्रदर्शन के बाद सबसे बड़ा माना जा रहा है। 1990 में तानाशाह अगुस्तो पिनोशे के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किया था। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदर्शन शुरू होने के बाद अबतक 19 लोगों की मौत हो चुकी है, राजधानी की प्लाजा इटालिया स्क्वॉयर में शुक्रवार को लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई।

म्यूनिसिपल गवर्नमेंट के अनुसार, प्रदर्शन स्थानीय समयानुसार अपराह्न् पांच बजे शुरू हुआ और करीब एक घंटे में ही 10 लाख से ज्यादा लोग जमा हो गए।

रैली में कुछ लोग एक बड़े बैनर के साथ आए थे, जिसमें ‘चिली वोक अप’ का नारा लिखा हुआ था जोकि देश के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा के इस्तीफे की मांग का प्रतीक बन गया।

यह प्रदर्शन सैंटियागो में 18 अक्टूबर को मेट्रो किराए में वृद्धि को लेकर कुछ छात्रों ने शुरू किए थे, जिसने बाद में विकराल रूप ले लिया।

प्रदर्शन के दौरान चिली के नागरिक कम पेंशन, वेतन और महंगी इलेक्ट्रिसिटी, गैस, विश्वविद्यालय की शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर भी अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं।

सुरक्षाबलों की कार्रवाई की निगरानी रखने वाले राष्ट्रीय मानवधिकार संस्थान(आईएनडीएच) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, प्रदर्शन की वजह से अबतक 2,840 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

 

You might also like

Comments are closed.