ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी ! मोदी सरकार देगी मंत्रालय में ‘इंटर्नशिप’ करने का अवसर, जानिए प्रक्रिया

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – देश के प्रतिष्ठित संस्थानों से ग्रेजुएट / पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री या रिसर्च कर रहे स्टूडेंट्स के लिए मिनिस्टरी ऑफ न्यू एंड रिन्युएबल एनर्जी द्वारा एक इंटर्नशिप प्रोग्राम की शुरूआत की जा रही है. यह इंटर्नशिप भारतीय नागरिकों के साथ विदेशों में रह रहे भारतीय नागरिकों द्वारा भी की जा सकती है। अपने क्षेत्र में पारंगत होने का जज्बा रखने वाले स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन, कानून व अन्य क्षेत्रों में इंटर्नशिप कर सकते हैं।

2 से 6 महीने तक की जा सकेगी इंटर्नशिप
इंटर्नशिप के तहत, छात्रों को न्यू एंड रिन्युएबल एनर्जी में शोध और प्रबंध के साथ अन्य विषयों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्हें मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ काम करने का अवसर प्राप्त होगा। मंत्रालय में इस इंटर्नशिप की समय सीमा दो से छह महीने लंबी होगी। यह इंटर्नशिप अनपेड बेसिस पर की जाएगी। अर्थात आपको किसी तरह की वेतन राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा। खास बात प्लेसमेंट की भी कोई गारंटी भी नहीं होगी।

इंटर्नशिप संबंधित जानकारी –
योजना का नाम – नॅशनल रिन्युएबल एनर्जी इंटर्नशिप (NREI) स्कीम

ये छात्र आवेदन कर सकते हैं
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग / प्रबंधन / कानून / विज्ञान में स्नातक, स्नातक, स्नातकोत्तर होना जरूरी है. विदेशी भारतीय छात्रों के लिए भी इंटर्नशिप का अवसर खुला है।

उद्देश्य
इस इंटर्नशिप का मुख्य उद्देश्य छात्रों को मंत्रालय की गतिविधियों, कार्यक्रमों, नीतियों और नवीकरणीय ऊर्जा और विश्लेषण के मुद्दों, तकनीकी रिपोर्ट, प्रौद्योगिकी सुधार परियोजनाओं, नीति निर्माण में योगदान के बारे में जानकारी देना है।

एक बार में अधिकतम 40 छात्र इंटर्नशिप कर सकते हैं
इस योजना के तहत एक वर्ष में अधिकतम 40 छात्र इंटर्नशिप कर सकते हैं। लेकिन अगर छात्र किसी कारण से इंटर्नशिप छोड़ देते हैं, तो उन्हें फिर से अवसर नहीं दिया जाएगा।

कृपया ऐसे करें आवेदन
इच्छुक छात्र मिनिस्टरी ऑफ न्यू एंड रिन्युएबल एनर्जी मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.mnre.gov.in.intern पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

You might also like

Comments are closed.