गूगल थर्ड पार्टी कुकी ब्लॉक को 2023 तक पीछे कर देगा

सैन फ्रांसिस्को, 25 जून (आईएएनएस)। थर्ड पार्टी कुकीज को ब्लॉक करने के लिए गूगल क्रोम के लिए प्राइवेसी सैंडबॉक्स फीचर में एक साल की देरी हो गई है जिससे विज्ञापनदाताओं की चिंताएं बढ़ गई हैं।

एप्पल ने ऐप और वेब पर उपयोगकतार्ओं को ट्रैक करने से रोकने के लिए सुविधाओं की एक श्रृंखला जारी करने के बाद, गूगल ने इसी तरह की पहल की घोषणा की है।

एप्पलइनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल क्रोम के लिए प्राइवेसी सैंडबॉक्स फीचर थर्ड पार्टी कुकीज को ब्लॉक करने और यूजर्स को नई गोपनीयता तकनीक प्रदान करने के लिए किया गया था।

गूगल के एक ब्लॉग पोस्ट में, कंपनी ने कहा कि पहल में देरी करने की आवश्यकता होगी क्योंकि यह स्पष्ट हो गया है कि इस अधिकार को प्राप्त करने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र में ज्यादा समय की जरूरत है।

टेक दिग्गज का मानना है कि डेवलपर्स और कंपनियों के पारिस्थितिकी तंत्र को उपकरण बनाने और संक्रमण के लिए तैयार करने के लिए समय चाहिए।

कंपनी विज्ञापन वितरण के लिए बेहतर उपकरण बनाने के लिए वेब समुदाय के साथ काम करने की उम्मीद कर रही है। साथ ही, उसने कहा कि वह उपयोगकर्ता की गोपनीयता और नियंत्रण बनाए रखना चाहता है।

नए उपकरणों के विकास के लिए प्रमुख प्रौद्योगिकियां 2022 के अंत तक उपलब्ध होंगी।

इसके बाद क्रोम यूके कॉम्पिटिशन एंड मार्केट्स अथॉरिटी के अनुसार 2023 के मध्य में थर्ड-पार्टी कुकीज को फेज आउट करना शुरू कर देगा।

नई प्रौद्योगिकियों के विकास और परिनियोजन के दो-चरणीय ²ष्टिकोण से उद्योग को परिवर्तनों के अनुकूल होने का समय मिलेगा।

गूगल एक समर्पित वेबसाइट पर गोपनीयता सैंडबॉक्स प्रौद्योगिकियों को जारी करने के लिए एक शेड्यूल प्रदान करेगा। हालांकि, उपयोगकर्ता को गोपनीयता सुविधाओं के पूर्ण प्रभाव में आने के लिए 2023 के अंत तक इंतजार करना होगा।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

You might also like

Comments are closed.