गुजरात तट से नहीं टकराएगा चक्रवाती तूफान ‘वायु’ : आईएमडी

अहमदाबाद, 13 जून (आईएएनएस)| भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान ‘वायु’ गुरुवार को गुजरात के तटीय क्षेत्र से नहीं टकराएगा। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि तूफान गुजरात तट से टकराएगा, लेकिन अब यह दिन में दोपहर बाद सौराष्ट्र क्षेत्र से होकर गुजरेगा।

आईएमडी की वैज्ञानिक मनोरमा मोहंती ने यहां मीडिया से कहा, “चक्रवाती तूफान वायु गुजरात तट पर दस्तक नहीं देगा। यह वेरावल, द्वारका, पोरबंदर के पास से होकर गुजरेगा।”

मोहंती ने आगे कहा, “ऐसी संभावना है कि यह सौराष्ट्र तट के पास से उत्तर-उत्तर पश्चिमी और उसके बाद उत्तर-पश्चिम की ओर से गुजरेगा।”

अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार ने कहा कि आईएमडी ने यह सूचित कर दिया है कि चक्रवाती तूफान ने अपना रास्ता बदल दिया है। हालांकि यह अभी भी तेज वायु और भारी वर्षा का कारण बन सकता है, इसलिए हम अभी भी हर परिस्थिति के लिए तैयार हैं।

स्काईमेट वेदर ने कहा कि ‘बेहद तीव्र चक्रवात’ का यह तूफान वर्ग 2 के चक्रवाती तूफान से वर्ग 1 के चक्रवाती तूफान में बदल सकता है, वहीं वायुगति की रफ्तार 135 से 145 प्रतिघंटा हो सकती है, जिसके 175 प्रतिघंटा तक होने की संभावना है।

हालांकि इसके पहले ही गुजरात ने करीब 3 लाख लोगों और सौराष्ट्र से लगे हुए केंद्र शासित प्रदेश दीव से 10 हजार लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है।

 

You might also like

Comments are closed.