क्लबहाउस को कड़ी टक्कर देने के लिए फेसबुक ने शुरू की हॉटलाइन की टेस्टिंग

सैन फ्रांसिस्को, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। हाल के दिनों में इनवाइट-ओनली ऑडियो चैट ने सफलता की नई बुलंदियों को छुआ है। इस बीच सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने एक्सपेरिमेंटल ऑनलाइन फोरम हॉटलाइन लॉन्च किया है।

यह वास्तव में क्लब हाउस की तर्ज पर धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रहे लाइव ऑडियो से मुकाबले के लिए पेश किया गया है, जो कि इंस्टाग्राम लाइव और क्लबहाउस का मिश्रण या मैशअप है।

टेक क्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक ने अपने नए ऐप्लिकेशन हॉटलाइन की पब्लिक टेस्टिंग की शुरूआत कर दी है। यह फीचर रचनाकारों (क्रिएटर्स) को ऐसे श्रोताओं से बात करने की अनुमति देता है, जो टेक्स्ट या ऑडियो के माध्यम से सवाल पूछ सकते हैं। सरल शब्दों में कहें तो इसकी मदद से अब क्रिएटर्स बोल सकते हैं और ऑडियंस से लाइव सवाल ले सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, हालांकि, क्लब हाउस के विपरीत, क्रिएटर्स केवल ऑडियो-ओनली के बजाय इवेंट के लिए अपने कैमरों को चालू करने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

वर्तमान में यूजर्स अपने प्रश्नों को टाइप कर सकते हैं और फिर जब भी उनका नंबर आता है, वह स्टेज पर होस्ट में शामिल हो सकते हैं। गेस्ट को उनके प्रोफाइल आइकन द्वारा दशार्या जाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, सेटिंग में, श्रोता के लिए वीडियो पर टॉगल करने का विकल्प है, जो आज के परीक्षण के लिए अभी तक कार्यात्मक नहीं है।

जैसे ही सवाल पूछे जाते हैं, तो यूजर्स ताली बजाने, फायर, दिल, हंसी, आश्चर्य और अंगूठे (थम्स-अप) सहित विभिन्न इमोजी के साथ अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

हॉटलाइन और क्लबहाउस के बीच एक और अंतर यह है कि हॉटलाइन इवेंट्स रिकॉर्डेड होते हैं।

क्लब हाउस की बढ़ती लोकप्रियता से चिंतित, कई तकनीकी दिग्गज प्रतिद्वंद्वी ऐप पर काम कर रहे हैं और इसी दिशा में काम करते हुए ट्विटर ने भी एंड्रॉइड पर स्पेसेस का परीक्षण शुरू कर दिया है।

वहीं माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाली लिंक्डइन 200 से अधिक देशों में 74 करोड़ से अधिक सदस्यों के लिए एक इसी तरह की ऐप पर काम कर रही है।

–आईएएनएस

एकेके/आरजेएस

You might also like

Comments are closed.