कैलिफोर्निया में जंगल की आग से 10,000 से अधिक घरों को खतरा

सैन फ्रांसिस्को, 27 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिका में एक बड़े पैमाने पर जंगल की आग से, जिसने अब तक कैलिफोर्निया में दो काउंटियों में 197,487 एकड़ लकड़ी को झुलसा दिया है, 22 प्रतिशत की रोकथाम के बाद भी 10,000 से अधिक घरों को खतरा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंगलवार को बताया कि डिक्सी फायर, जो वर्तमान में कैलिफोर्निया में सबसे बड़ी आग है, छोटी फ्लाई फायर के साथ विलय के बाद बढ़ती जा रही है।

इसने रविवार को इंडियन फॉल्स के सुदूर उत्तरी कैलिफोर्निया समुदाय को तोड़ दिया, जिससे वहां कम से कम 16 घर और अन्य इमारतें नष्ट हो गईं।

कैलिफोर्निया के इतिहास में 15वीं सबसे बड़ी जंगल की आग, इस साल राज्य में दूसरी आग है जिसने 22 जुलाई को मेगाफायर का दर्जा हासिल किया, जब यह 100,000 एकड़ से अधिक हो गई।

तब से यह पांच दिनों में लगभग दोगुना हो गई है।

प्लुमास नेशनल फॉरेस्ट में बेकवर्थ कॉम्प्लेक्स की आग ने इस महीने की शुरूआत में पदनाम प्राप्त किया और सोमवार को 98 प्रतिशत के साथ लगभग 105,000 एकड़ में बनी रही।

स्थानीय मीडिया ने कहा कि पूरे कैलिफोर्निया के 5,400 से अधिक कर्मी चौबीसों घंटे आग पर काबू पा रहे हैं, यह कहते हुए कि ऑपरेशन में शामिल होने के लिए कोलोराडो, न्यू मैक्सिको, एरिजोना और यहां तक कि फ्लोरिडा से अधिक सु²ढीकरण आए थे।

वर्तमान में देश भर में 85 से अधिक बड़े जंगल की आग भड़क रही है, जिनमें से अधिकांश पश्चिमी राज्यों में हैं।

नेशनल इंटरएजेंसी फायर सेंटर के अनुसार, आग ने सोमवार तक लगभग 1,511,162 एकड़ भूमि को झुलसा दिया है।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस

You might also like

Comments are closed.