कांग्रेस के दिग्गज नेता ऑस्कर फर्नांडिस की हुई सर्जरी, हालत स्थिर

मेंगलुरु, 27 जुलाई (आईएएनएस)। वयोवृद्ध कांग्रेस नेता, ऑस्कर फर्नांडीस की मंगलवार की तड़के लगभग छह घंटे की लंबी सर्जरी हुई और उनके लंबे समय के सहयोगियों का दावा है कि वह स्थिर हैं, लेकिन अभी भी कोमा में हैं।

लंबे समय से फर्नांडीस के करीबी और मेंगलुरु कांग्रेस नेता एम.ए.गफूर ने आईएएनएस को बताया कि मस्तिष्क में बने रक्त के थक्के को येनेपोया अस्पताल, कोडियालबेल, मंगलुरु में लगभग छह घंटे की लंबी सर्जरी के बाद हटा दिया गया और उनकी हालत स्थिर है।

गफूर ने बताया कि 18 जून को, फर्नांडीस ने अपने घर में दीवार पकड़कर योगिक साँस लेने का व्यायाम करते हुए संतुलन खो दिया था, जिससे वह गिर पड़े और सिर पर चोट आ गई। इस घटना के बाद, उसने अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपना नाश्ता और दोपहर का भोजन भी किया। वह तब तक काफी सामान्य थे। शाम को जब वह नियमित जांच और डायलिसिस के लिए येनेपोया अस्पताल पहुंचे। उन्होंने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई और डॉक्टरों की सलाह के बाद उन्हें भर्ती कराया गया, वह अस्पताल के बिस्तर तक चले गए, लेकिन उसके बाद वह कोमा में चले गए।

उन्होंने कहा कि उनके कोमा में जाने के बाद ही परिवार को पता चला कि उनके सिर में खून का थक्का जम गया है। छह दिनों तक सावधानीपूर्वक जांच करने के बाद, डॉक्टरों की एक टीम ने एक नाजुक सर्जरी की जो लगभग 12.30 बजे शुरू हुई और थक्का हटाने के लिए सोमवार को 5.30 बजे समाप्त हुई। अब वह स्थिर है, लेकिन विशेष डॉक्टरों की एक टीम उसके स्वास्थ्य की निगरानी कर रही है। क्योंकि वह अभी भी गंभीर है। हालांकि, वह दवाओं और उपचार का जवाब दे रहा है और अभी भी गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में हैं।

ऑपरेशन से पहले, येनेपोया अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ मोहम्मद ताहिर ने एक बयान में कहा था, 80 वर्षीय पूर्व केंद्रीय मंत्री को अपनी नियमित कसरत के दौरान सिर में मामूली चोट के बाद इंट्राक्रैनील रक्तस्राव हुआ है।

डॉ ताहिर ने कहा कि उनकी स्थिति उनके हृदय और गुर्दे की समस्याओं के कारण जटिल है, जिसके लिए उनका हमारे अस्पताल में कुछ समय से इलाज चल रहा है। लेकिन उनकी वर्तमान स्थिति स्थिर है, और हम उनकी स्थिति की बारीकी से निगरानी करेंगे, इसलिए फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है।

–आईएएनएस

एमएसबी/एएनएम

You might also like

Comments are closed.