कलिंग साहित्य महोत्सव में वार्षिक बुक अवॉर्ड्स को किया गया शामिल

नई दिल्ली, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। कलिंग साहित्य उत्सव (कलिंग लिटेररी फेस्टिवल या केएलएफ) द्वारा विभिन्न स्तरों पर साहित्य की उत्कृष्ट रचना को सम्मानित करने के लिए इस साल से वार्षिक बुक अवॉर्ड्स की शुरुआत की जा रही है।

केएलएफ बुक अवॉर्ड्स के तहत प्रेरणादायक लेखकों और कवियों को उनकी रचना के लिए सम्मानित किया जाएगा।

इन पुरस्कारों में नामित करने और इसे अंतिम रूप देने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय ज्यूरी बनाई गई है। पुरस्कार के लिए विजेताओं को उनकी विशिष्ट भाषा और शैली में उनके योगदान को ध्यान में रखने के साथ-साथ उनकी लेखनी में समकालीन किसी मुद्दे के लिए अपील और प्रासंगिकता पर भी गौर फरमाया जाएगा।

केएलएफ के संस्थापक और अध्यक्ष रश्मि रंजन परिदा ने साहित्य, वह भी खासकर इतिहास, भारतीय साहित्य, संगीत, नृत्य और आध्यात्मिक साहित्य पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

केएलएफ के पिछले सात संस्करणों को भारत और दुनिया भर के दर्शकों से मिली बड़ी सकारात्मक प्रतिक्रिया पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की।

केएलएफ बुक अवॉर्ड्स की नींव साल 2020 में रखी गई। यह साहित्य की दुनिया से संबंधित प्रतिभाओं को पहचान दिलाने, विभिन्न शैली से संबंधित व्यक्ति त्वों को सम्मानित करने का एक सही तरीका है। इसका उद्देश्य भविष्य के साहित्यिक किंवदंतियों का निर्माण करना है। केएलएफ बुक अवार्डस हर साल वार्षिक उत्सव के दौरान दिए जाएंगे।

इसमें प्रकाशित फिक्शन, नॉन-फिक्शन और बिजनेस से जुड़ी किताबों के लिए पुरस्कार दिए जाएंगे।

केएलएफ की रचना करने वाले और सलाहकार आशुतोष कुमार ठाकुर ने कहा, बुक अवॉर्ड्स के साथ केएलएफ के एक नए अध्याय की शुरुआत हो रही है। यह निश्चित रूप से देश की पब्लिशिंग इंडस्ट्री, लेखकों और हितधारकों के लिए सहायक होगी। हमें सबसे योग्य खिताबों की पहचान करने, उनकी समीक्षा करने और उन्हें पुरस्कृत किए जाने का इंतजार है।

–आईएएनएस

एएसएन/एएनएम

You might also like

Comments are closed.