कनाडा के पूर्व आवासीय स्कूल के पास मिली 751 कब्रें

ओटावा, 25 जून (आईएएनएस)। कनाडा के सस्केचेवान में द काउसेस फस्र्ट नेशन ने एक पूर्व स्वदेशी आवासीय स्कूल के पास एक कब्रिस्तान में 751 अनजान कब्रों का पता चला है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मैरीवल इंडियन रेजिडेंशियल स्कूल नाम का स्कूल 1899 से 1997 तक उस क्षेत्र में संचालित होता था, जहां काउसेस अब स्थित है, रेजिना से लगभग 140 किमी पूर्व में सास्काचेवान प्रांत की राजधानी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार काउसेस के प्रमुख कैडमस डेलोर्म ने गुरुवार को एक वर्चुअल समाचार सम्मेलन में कहा कि टेक्निकल टीमों ने इस महीने की शुरूआत में 44,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में अनजान कब्रों का पता लगाने के लिए ग्राउंड-पेनेट्रेटिंग रडार का उपयोग करना शुरू कर दिया था।

डेलोर्मे ने कहा कि यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि सभी अचिह्न्ति कब्रें बच्चों की हैं या नहीं।

उन्होंने कहा कि तकनीकी दल पुष्टि करने में असमर्थ थे कि क्या और अवशेष थे, लेकिन उन्होंने कहा कि साइट पर 751 रिकॉर्ड किए गए थे।

डेलोर्मे ने कहा कि टेक्निकल टीम आने वाले हफ्तों में एक सत्यापित संख्या प्रदान करने में सक्षम होंगे और उनका समुदाय आने वाले महीनों में कब्रों में लोगों के नाम रखना चाहता है और साइट को अपराध स्थल की तरह मानेगा।

कनाडा के संप्रभु स्वदेशी राष्ट्र संघ (एफएसआईएन) के प्रमुख बॉबी कैमरन ने गुरुवार को कहा कि जो हुआ वह मानवता के खिलाफ अपराध था और यह निष्कर्ष सास्काचेवान प्रांत में अनजान कब्रों को खोजने के संदर्भ में सिर्फ शुरूआत थी।

हमारे संधि क्षेत्रों में हजारों परिवार हैं, जो अपने बच्चों के घर आने का इंतजार कर रहे हैं। सस्केचेवान में आवासीय विद्यालयों की संख्या सबसे अधिक थी और सबसे अधिक संख्या में जीवित बचे थे।

उन्होंने कहा कि एफएसआईएन सास्काचेवान में हर साइट – स्कूलों, सेनेटोरियम और ऐसे अन्य स्थानों की तलाशी लेगा और उन स्थानों में पीड़ितों की पहचान की जाएगी।

पिछले महीने, ब्रिटिश कोलंबिया ने पूर्व कमलूप्स इंडियन रेजिडेंशियल स्कूल के पास एक दफन स्थल की खोज की घोषणा की थी, जिसमें प्रारंभिक निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि 215 बच्चों के अवशेष हैं।

–आईएएनएस

एचके/जेएनएस

You might also like

Comments are closed.