ऑक्सीजन जमाखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें सभी राज्य : पीएम मोदी

नई दिल्ली, 14 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सभी राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर के जमाखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

प्रधानमंत्री का निर्देश तब सामने आया, जब वह 9.5 करोड़ से अधिक किसानों को लाभान्वित करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत 19,000 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ की आठवीं किस्त शुरू करने के बाद राष्ट्र को संबोधित कर रहे थे।

उल्लेखनीय है कि पहली बार पश्चिम बंगाल के किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने उस समय पर इन जमाखोरों के खिलाफ ऐसे कामों में लिप्त होने के लिए असंतोष व्यक्त किया, जब भारतीय सशस्त्र बल की तीनों भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना कोविड -19 संकट के बीच मानव सेवा में लगी हुई हैं।

मोदी ने कहा, हमारे तीन सशस्त्र बल जरूरतमंदों की सेवा करने की कोशिश कर रहे हैं और कोविड संकट के बीच ऑक्सीजन ट्रेनें लगातार ऑक्सीजन सिलेंडर भेज रही हैं। लेकिन ऐसे कई लोग हैं, जो ऑक्सीजन की जमाखोरी में शामिल हैं। राज्यों को ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

विभिन्न राज्यों में केंद्रित ऑक्सीजन की तीव्र कमी के बावजूद, कई लोगों को जीवन रक्षक गैस की आपूर्ति के लिए पकड़ा गया है।

इस बीच, प्रधानमंत्री ने गांवों में रहने वाले लोगों को बहुत सतर्क रहने और घातक बीमारी के प्रसार से बचने के लिए सभी कोविड-19 उपायों का पालन करने को कहा।

मोदी ने ग्रामीणों के साथ-साथ ग्राम पंचायतों से जुड़े लोगों से भी अपील की कि वे मास्क का उपयोग करें, कोविड के प्रत्येक लक्षण को गंभीरता से लें, कोविड परीक्षण के लिए जाएं, कोविड की रिपोर्ट नेगेटिव आने तक विशेष सावधानी बरतें वैक्सीन भी लगवाएं।

मोदी ने कहा कि कोविड -19 को हराने के लिए लोगों की भागीदारी जरूरी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह जारी ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में अब तक कोविड-19 टीके की करीब 18 करोड़ (आज सुबह सात बजे तक मिली अस्थायी रिपोर्ट के मुताबिक 17.93 करोड़) खुराक दी जा चुकी हैं। कोविड-19 टीकाकरण अभियान ने सफलतापूर्वक 118 दिन पूरे कर लिए हैं, जिसमें सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के सहयोगपूर्ण प्रयासों के माध्यम से चिह्न्ति लाभार्थियों को 17.89 करोड़ खुराक दी गई है।

भारत दुनिया भर में 114 दिनों में 17 करोड़ खुराक के लक्ष्य तक सबसे तेजी से पहुंचने वाला देश है। अमेरिका ने 115 दिन और चीन ने 119 दिन में इतनी खुराक दी थी।

–आईएएनएस

एकेके/जेएनएस

You might also like

Comments are closed.