उत्तरी आयरलैंड पर यूरोपीय संघ के साथ बातचीत में कोई सफलता नहीं: यूके

लंदन, 10 जून (आईएएनएस)। ब्रिटेन के ब्रेक्सिट मंत्री डेविड फ्रॉस्ट ने कहा कि उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल पर यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ बातचीत में कोई सफलता नहीं मिली क्योंकि व्यापार पर दोनों पक्षों के बीच तनाव बना हुआ है।

इस सप्ताह के अंत में जी-सात की बैठक से पहले दोनों पक्षों के अधिकारियों की लंदन में मुलाकात के बाद फ्रॉस्ट ने बुधवार को ट्वीट किया, कोई सफलता नहीं मिली, लेकिन कोई ब्रेकडाउन भी नहीं हुआ।

फ्रॉस्ट ने एक बयान में कहा, यूके ने व्यावहारिक समाधान खोजने के लिए रचनात्मक जुड़ाव के लिए अपनी निरंतर प्रतिबद्धता को स्पष्ट किया जो यह सुनिश्चित करता है कि प्रोटोकॉल इस तरह से संचालित हो जो बेलफास्ट (गुड फ्राइडे) समझौते को उसके सभी आयामों में सुरक्षित रखता है। इसके साथ दिन-प्रतिदिन के जीवन पर इसके प्रभाव को कम करता है और उत्तरी आयरलैंड में समुदायों की संख्या, और यूरोपीय संघ के एकल बाजार की अखंडता को बनाए रखता है।

उन्होंने कहा कि यूके समाधान खोजने के लिए सक्रिय रूप से काम करना जारी रखेगा।

फ्रॉस्ट ने कहा,अगर समाधान नहीं मिल सकता है, तो सरकार निश्चित रूप से उत्तरी आयरलैंड में शांति, समृद्धि और स्थिरता की रक्षा के लिए उपलब्ध सभी विकल्पों पर विचार करना जारी रखेगी।

टाइम्स अखबार के अनुसार, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को गुड फ्राइडे समझौते का सम्मान करने के लिए जी-सात शिखर सम्मेलन से पहले अपनी द्विपक्षीय बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के दबाव का सामना करना पड़ेगा।

प्रोटोकॉल के तहत, 2019 में लंदन और ब्रसेल्स के बीच हुए ब्रेक्सिट के बाद के व्यापार सौदे का एक हिस्सा, यूके से यूरोपीय संघ के खाद्य उत्पादों को उत्तरी आयरलैंड के बंदरगाहों पर नई सीमा नियंत्रण चौकियों के माध्यम से प्रवेश करना होगा।

उत्तरी आयरलैंड अपने बंदरगाहों पर यूरोपीय संघ के सीमा शुल्क नियमों को लागू करना जारी रखेगा, ताकि माल आयरलैंड गणराज्य और शेष यूरोपीय संघ में प्रवाहित हो सके।

इसे आयरिश समुद्री सीमा के रूप में जाना जाता है, जो उत्तरी आयरलैंड और यूके के अन्य हिस्सों के बीच एक नई व्यापार सीमा है।

–आईएएनएस

आरजेएस

You might also like

Comments are closed.