उत्तराखंड में अगले 2 दिन मौसम रहेगा सामान्य : आईएमडी

नई दिल्ली, 7 फरवरी (आईएएनएस)। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि उत्तराखंड के चमोली जिले के तपोवन और जोशीमठ में अगले दो दिनों में कोई प्रतिकूल मौसम की उम्मीद नहीं है, जहां अचानक आई बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है।

जोशीमठ क्षेत्र में धौलीगंगा नदी के जल स्तर में रविवार की सुबह अचानक भारी बाढ़ के कारण चमोली के रेनी गांव में एक बिजली परियोजना के पास हिमस्खलन हुआ।

मौसम विभाग ने एक बयान में कहा है कि 7 और 8 फरवरी को उत्तराखंड में शुष्क मौसम की संभावना है। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 9 फरवरी से 10 फरवरी की शाम को उत्तराखंड के उत्तरी भाग में हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है।

बयान में कहा गया है कि चमोली, तपोवन और जोशीमठ में बारिश या बर्फबारी की संभावना नहीं है। मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहेगा।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को ट्विटर के माध्यम से घटनाओं की श्रृंखला के बारे में बताया जिसके परिणामस्वरूप आपदा और तबाही हुई।

घटना जोशीमठ से 26 किलोमीटर दूर रेनी गांव के पास हुई। धौलीगंगा नदी में जलस्तर बढ़ने के कारण बाढ़ आ गई और नदी किनारे स्थित कई घर बह गए।

रावत ने कहा कि ऋषि गंगा और अलकनंदा में बढ़ते जल के सुगम प्रवाह के लिए टिहरी बांध से प्रवाह रोका गया था। आपदा के कारण सभी गांवों और तटवर्ती इलाकों को खाली करा दिया गया था।

–आईएएनएस

एसआरएस/एसजीके

You might also like

Comments are closed.