ईयू ने माइक्रोसॉफ्ट के 7.5 अरब डॉलर के जेनीमैक्स मीडिया अधिग्रहण को मंजूरी दी

लंदन, 8 मार्च (आईएएनएस)। यूरोपीय आयोग ने बेथेस्डा सॉफ्टवर्क्‍स की मूल कंपनी जेनीमैक्स मीडिया का अधिग्रहण करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के 7.5 अरब डॉलर के सौदे को मंजूरी दे दी है, जो दुनिया में सबसे बड़े निजी तौर पर आयोजित गेम डेवलपर्स और प्रकाशकों में से एक है।

यूरोपीय संघ (ईयू) के अनुसार, यह सौदा (डील) आम बाजार के साथ इसकी संगतता के रूप में गंभीर संदेह पैदा नहीं करता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने मूल रूप से सितंबर में बेथेस्डा के अधिग्रहण की अपनी योजना की घोषणा की थी।

समीक्षकों द्वारा प्रशंसित और सबसे ज्यादा बिकने वाली गेमिंग फ्रैंचाइजी के निर्माता, जिनमें द एल्डर स्क्रॉल और फॉलआउट शामिल हैं, कई अन्य लोगों के साथ बेथेस्डा गेम, प्रौद्योगिकी, प्रतिभा के साथ-साथ ब्लॉकबस्टर व्यावसायिक सफलता का एक शानदार रिकॉर्ड एक्सबॉक्स में लाता है।

द वर्ज के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट अपने मौजूदा नेतृत्व के साथ बेथेस्डा को अलग से चलाने की योजना बना रहा है।

गेम्स एक्सबॉक्स गेम पास जैसी नई क्लाउड-गेमिंग सेवाओं को चला रहा है, जो 1.5 करोड़ से अधिक ग्राहकों के नए मील के पत्थर तक पहुंच गया है।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने सितंबर में एक बयान में कहा था, गेमिंग एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में गेमिंग की सबसे बड़ी श्रेणी है, क्योंकि हर जगह लोग अपने दोस्तों के साथ जुड़ने, सामाजिक लिहाज से और खेलने के लिए गेमिंग की ओर रुख करते हैं।

उन्होंने कहा, एक सिद्ध गेम डेवलपर और प्रकाशक के रूप में, बेथेस्डा ने गेम्स की प्रत्येक श्रेणी में सफलता देखी है और साथ ही हम दुनिया भर में तीन अरब से अधिक गेमर्स को सशक्त बनाने के लिए अपनी महत्वाकांक्षा को आगे बढ़ाएंगे।

बेथेस्डा को जोड़ने के साथ, माइक्रोसॉफ्ट 15 से 23 क्रिएटिव स्टूडियो टीमों के साथ आगे बढ़ेगा और बेथेस्डा की फ्रेंचाइजी को एक्सबॉक्स गेम पास में जोड़ देगा।

इसमें बेथेस्डा के भविष्य के गेम को एक्सबॉक्स गेम में लाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट का इरादा शामिल है।

नियोजित अधिग्रहण में 2,300 से अधिक कर्मचारियों के साथ विश्व भर में फैले प्रकाशन कार्यालय और विकास स्टूडियो शामिल हैं, जिनमें बेथेस्डा सॉफ्टवर्क्‍स, बेथेस्डा गेम स्टूडियो, आईडी सॉफ्टवेयर, जेनीमैक्स ऑनलाइन स्टूडियो, अकेर्ने, मशीनगेम, टैंगो गेमवर्क, अल्फा डॉग और राउंडहाउस स्टूडियो शामिल हैं।

बेथेस्डा मूल कंपनी जैनीमैक्स मीडिया की स्थापना 1999 में इसके अध्यक्ष और सीईओ रॉबर्ट ऑल्टमैन ने की थी।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम

You might also like

Comments are closed.