इराक ने अक्षय ऊर्जा के उत्पादन के लिए यूएई की फर्म के साथ समझौता किया

बगदाद, 25 जून (आईएएनएस)। इराकी तेल मंत्री एहसान अब्दुल-जब्बार इस्माइल ने सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में स्थित एक अक्षय ऊर्जा डेवलपर मसदर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है।

तेल मंत्रालय के मीडिया कार्यालय ने एक बयान में कहा, ऊर्जा के लिए इराकी मंत्रिस्तरीय परिषद के अध्यक्ष के पद पर भी कार्यरत इस्माइल ने गुरुवार को इराकी बिजली मंत्रालय और मसदर के बीच 2,000 मेगावाट उत्पादन के समझौते के हस्ताक्षर समारोह में भाग लिया।

इस्माइल ने कहा, इराक की योजना जीवाश्म ईंधन से उत्पादित ऊर्जा के 20 से 25 प्रतिशत को स्वच्छ ऊर्जा से बदलने की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि मसदर के साथ समझौता स्वच्छ ऊर्जा निवेश क्षेत्र के विकास और इराक में सौर ऊर्जा के दोहन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

बयान में कहा गया है कि अपने हिस्से के लिए संयुक्त अरब अमीरात के ऊर्जा और बुनियादी ढांचा मंत्री सुहैल अल मजरूई ने अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षेत्र की परियोजनाओं की स्थापना में इराक के साथ सहयोग के लिए अपनी सरकार के समर्थन की पुष्टि की।

इराकी राष्ट्रीय निवेश आयोग के प्रमुख सुहा अल-नज्जर ने कहा कि यूएई कंपनी के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कम लागत पर स्वच्छ ऊर्जा प्राप्त करने के सरकार के लक्ष्यों को प्राप्त करेगा।

–आईएएनएस

एएसएन/एएनएम

You might also like

Comments are closed.