इटली के साथ अंतरिक्ष संबंधों का विस्तार कर रहा भारत : इसरो

बेंगलुरू, 4 मार्च (आईएएनएस)। भारत ने इटली के साथ धरती पर्यवेक्षण, अंतरिक्ष विज्ञान और रोबोटिक तथा मानवीय अन्वेषण के क्षेत्र में अंतरिक्ष सहयोग का विस्तार करने पर सहमति व्यक्त की है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

इसरो ने एक बयान में कहा, बुधवार को इतालवी अंतरिक्ष एजेंसी (आईएसए) के साथ वर्चुअल मोड के तहत एक द्विपक्षीय बैठक में, हम पृथ्वी अवलोकन, अंतरिक्ष विज्ञान और रोबोट तथा मानव अन्वेषण पर काम करने के लिए विषयगत कार्य समूह बनाने पर सहमत हुए हैं।

इसरो के अध्यक्ष एवं अंतरिक्ष विभाग में सचिव के सिवन और एएसआई के अध्यक्ष जिर्योजियो साकोसिया ने अपने-अपने प्रतिनिमंडल का नेतृत्व किया।

बता दें कि 28 फरवरी को इसरो ने चेन्नई से लगभग 90 किलोमीटर दूर आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से ब्राजील के उपग्रह अमेजनिया-1 का सफल प्रक्षेपण किया था। इसके बाद अब इटली के साथ अंतरिक्ष सहयोग के विस्तार की घोषणा हुई है।

प्रक्षेपण के वक्त ब्राजील के विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं नवोन्मेष मंत्री मार्कोस पोनटेस मौजूद थे और बाद में उन्होंने तथा उनके प्रतिनिधिमंडल ने सिवन के नेतृत्व में इसरो के दल के साथ बैठक कर द्विपक्षीय अंतरिक्ष सहयोग को बढ़ाने पर सहमति जताई थी।

बयान में कहा गया, ब्राजील ने प्रक्षेपण वाहन कार्यक्रम के लिए सामग्री और प्रणालियों की खरीद में भारत के समर्थन का अनुरोध किया है।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम

You might also like

Comments are closed.