इजरायल ने गाजा पर प्रतिबंधों में ढील देने को कहा

रामल्लाह, 31 जुलाई (आईएएनएस)। इजरायल ने घोषणा की कि वह गाजा पट्टी पर लगाए गए कुछ प्रतिबंधों में ढील देगा, जिसमें मछली पकड़ने की अनुमति वाले क्षेत्र का विस्तार भी शामिल है।

सरकारी गतिविधियों के समन्वय के क्षेत्र के प्रमुख घासन एलियन ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, रविवार को, भोजन, पानी, दवा और मछली पकड़ने के क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं के लिए सामग्री सहित उपकरण और सामान को गाजा में लाना संभव होगा।

बयान में कहा गया है कि इस बीच, गाजा के निवासियों को इजरायल के माध्यम से जॉर्डन की यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी और इजरायल पक्ष 29 वाहनों को गाजा में प्रवेश की अनुमति देगा, जो मई से इजरायल के बंदरगाहों पर आयोजित किया गया था।

इसमें कहा गया है कि प्रतिबंधों में ढील राजनीतिक स्तर की मंजूरी के साथ सुरक्षा स्थिति के आकलन के निष्कर्ष पर आई है।

गाजा में मछुआरा समितियों के समन्वयक जकारिया बकर ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि इजरायल ने फिलिस्तीनी पक्ष को सूचित किया है कि गाजा पट्टी तट से दूर मछली पकड़ने के क्षेत्र को शुक्रवार से 12 समुद्री मील तक बढ़ाया जाएगा।

चार दिन पहले, इजरायल ने 25 जुलाई को इजरायल की ओर आग लगाने वाले गुब्बारे लॉन्च करने के जवाब में गाजा पट्टी तट से मछली पकड़ने के क्षेत्र को प्रतिबंधित कर दिया था, जिससे बड़ी आग और बड़ा नुकसान हुआ था।

फिलिस्तीनी इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) द्वारा 2007 में तटीय एन्क्लेव पर कब्जा करने के ठीक बाद से इजरायल गाजा पट्टी पर कड़ी नाकाबंदी कर रहा है।

इजरायल ने हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादी समूहों के साथ 11-दिवसीय लड़ाई के दौरान नाकाबंदी को कड़ा कर दिया, जो 21 मई को समाप्त हो गया और 250 से अधिक फिलिस्तीनियों और 13 इजरायलियों की मौत हो गई।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम

You might also like

Comments are closed.