आयु समूहों में प्रारंभिक कोविड लक्षण अलग होते हैं-अध्ययन

लंदन,31 जुलाई (आईएएनएस)। द लैंसेट डिजिटल हेल्थ में प्रकाशित नए शोध से पता चलता है कि आयु समूहों और पुरुषों और महिलाओं के बीच शुरूआती कोविड -19 संक्रमण के लक्षण अलग हो सकते हैं।

वृद्ध आयु समूहों (60-80 वर्ष और अधिक) की तुलना में कम आयु समूहों (16-59 वर्ष) के बीच ये अंतर सबसे अधिक उल्लेखनीय हैं। और पुरुषों में कोविड -19 संक्रमण के शुरूआती चरणों में महिलाओं की तुलना में अलग-अलग लक्षण हैं।

पुरुषों में सांस की तकलीफ, थकान, ठंड लगना और कंपकंपी की शिकायत होने की अधिक संभावना है। जबकि महिलाओं में गंध की कमी, सीने में दर्द और लगातार खांसी होने की संभावना अधिक है।

किंग्स कॉलेज लंदन के प्रमुख लेखक क्लेयर स्टीव्स ने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि लोग जानते हैं कि शुरूआती लक्षण व्यापक हैं और परिवार या घर के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग दिख सकते हैं।

अध्ययन के लिए, टीम ने 20 अप्रैल से 15 अक्टूबर के बीच एक कोविड लक्षण अध्ययन ऐप से डेटा का विश्लेषण किया। उन्होंने कोविड -19 संक्रमण के शुरूआती लक्षणों का मॉडल तैयार किया और तीन दिनों के स्व-रिपोर्ट किए गए लक्षणों का उपयोग करते हुए 80 प्रतिशत मामलों का सफलतापूर्वक पता लगाया।

फिर, उन्होंने एक प्रकार की मशीन लनिर्ंग (एमएल) का उपयोग करके कोविड -19 संक्रमण के शुरूआती संकेतों की भविष्यवाणी करने की क्षमता की तुलना की।

यह एमएल मॉडल प्रभावित व्यक्ति के बारे में कुछ विशेषताओं को शामिल करने में सक्षम है, जैसे कि उम्र, लिंग और स्वास्थ्य की स्थिति, और यह दशार्ता है कि विभिन्न समूहों में शुरूआती कोविड -19 संक्रमण के लक्षण अलग-अलग हैं।

अध्ययन में 18 लक्षणों की जांच की गई, जिनकी अलग-अलग समूहों में शुरूआती पहचान के लिए अलग-अलग प्रासंगिकता है।

समग्र रूप से कोविड -19 का जल्द से जल्द पता लगाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में गंध की कमी, सीने में दर्द, लगातार खांसी, पेट में दर्द, पैरों पर छाले, आंखों में दर्द और असामान्य मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं।

हालांकि, 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में गंध की कमी और 80 से अधिक विषयों के लिए प्रासंगिक नहीं है। दस्त जैसे अन्य शुरूआती लक्षण वृद्ध आयु समूहों (60-79 और 80 से अधिक) में महत्वपूर्ण है। बुखार, जबकि बीमारी का एक ज्ञात लक्षण, किसी भी आयु वर्ग में रोग की प्रारंभिक विशेषता नहीं है।

–आईएएनएस

एनपी/एएनएम

You might also like

Comments are closed.