अल्जीरियाई कैबिनेट ने संसदीय चुनाव परिणामों के बाद इस्तीफा दिया

अल्जीयर्स, 25 जून (आईएएनएस)। अल्जीरिया के प्रधानमंत्री अब्देलअजीज जेराड और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने 12 जून के संसदीय चुनावों के अंतिम परिणामों की पुष्टि के बाद राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अल्जीरियाई संविधान के अनुच्छेद 113 के मुताबिक, मौजूदा कैबिनेट अंतिम परिणामों की घोषणा के बाद इस्तीफा दे देता है।

राष्ट्रपति तेब्बौने ने गुरुवार को जेराड और उनकी टीम से नई सरकार बनने तक अपने पद पर बने रहने का अनुरोध किया।

बुधवार को देर रात, संवैधानिक परिषद ने घोषणा की कि नेशनल लिबरेशन फ्रंट (एफएलएन) ने संसद के निचले सदन में 407 सीटों में से 98 सीटों पर कब्जा कर लिया, और स्वतंत्र सूची के उम्मीदवारों ने 84 सीटों पर कब्जा किया है, जबकि इस्लामिस्ट ओरिएंटेड मूवमेंट ऑफ सोसाइटी फॉर पीस ( एमएसपी) ने 65 सीटें हासिल कीं, इसके बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक रैली (आरएनडी) की पूर्व सत्तारूढ़ पार्टी 58 सीटों पर कब्जा जमाया।

अल मुस्तकबल फ्रंट की शासन समर्थक पार्टी को 48 सीटें मिलीं, जबकि इस्लामवादी उन्मुख अल बिना मूवमेंट को 39 सीटें मिलीं।

बाकी 15 सीटों पर छोटे-मोटे राजनीतिक दलों का कब्जा है।

इन परिणामों ने उत्तरी अफ्रीकी राष्ट्र में राजनीतिक परि²श्य में एक उल्लेखनीय परिवर्तन किया है, क्योंकि यह पहली बार है कि 1989 में बहुदलीय प्रणाली की शुरूआत के बाद से स्वतंत्र उम्मीदवार संसद में दूसरी शक्ति बन गए हैं।

18 फरवरी को, तेब्बौने ने संसद के निचले सदन को भंग कर दिया और 12 जून को होने वाले चुनावों की घोषणा की।

निवर्तमान संसद में पूर्व सत्तारूढ़ दलों, अर्थात नेशनल लिबरेशन फंट (एफएलएन) और नेशनल डेमोक्रेटिक रैली (आरएनडी) का वर्चस्व था, जबकि इस्लामवादियों ने प्रमुख विपक्षी दल का गठन किया था।

–आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस

You might also like

Comments are closed.