अमेरिकी राजदूत इस सप्ताह मास्को लौटेंगे: विदेश विभाग

वॉशिंगटन, 22 जून (आईएएनएस)। रूस में अमेरिकी राजदूत जॉन सुलिवन इस सप्ताह मास्को लौटेंगे। इसकी जानकारी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार को दी।

प्राइस ने एक फोन ब्रीफ में संवाददाताओं से कहा, हम रूसी सरकार के साथ संचार के चैनल खोलने के लिए प्रतिबद्ध हैं। दोनों अमेरिकी हितों को आगे बढ़ाने के साधन के रूप में, लेकिन हमारे दोनों देशों के बीच गलत अनुमान के जोखिम को कम करने के लिए भी।

उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका में रूसी राजदूत अनातोली एंटोनोव वाशिंगटन डीसी लौट आए हैं।

इस साल की शुरूआत में वाशिंगटन और मॉस्को के बीच तनाव बढ़ गया था। रूसी विदेश मंत्रालय ने मार्च में एंटोनोव को मास्को में उच्च स्तरीय परामर्श करने के लिए वापस बुलाया। सुलिवन ने अप्रैल में इसी तरह के कारणों से रूस छोड़ दिया था।

राष्ट्रपति जो बाइडन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले सप्ताह जिनेवा में सहमति व्यक्त की थी कि उनके संबंधित राजदूत जल्द ही अपने पदों पर लौट आएंगे।

अमेरिका-रूस संबंध वर्षों में अपने सबसे निचले स्तर पर हैं। दोनों पक्षों के बीच यूक्रेन, साइबर सुरक्षा, मानवाधिकार और अमेरिकी चुनावी हस्तक्षेप को लेकर तीखे मतभेद हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को कहा कि क्रेमलिन के आलोचक एलेक्सी नवालनी को कथित रूप से जहर देने को लेकर बाइडन प्रशासन रूस के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है।

अमेरिकी खुफिया समुदाय ने आकलन किया कि रूस की संघीय सुरक्षा सेवा के अधिकारियों ने 20 अगस्त, 2020 को नवलनी को जहर देने के लिए नोविचोक नामक एक नर्व एजेंट का इस्तेमाल किया।

रूस ने यह कहते हुए इस तरह के आरोपों का बार-बार खंडन किया है कि नवलनी मामला विशुद्ध रूप से घरेलू मामला है और विदेशी हस्तक्षेप की अनुमति नहीं है।

–आईएएनएस

एसएस/एएसएन

You might also like

Comments are closed.