अमेरिकी प्रशासन ने फाइजर, मॉडर्ना से कहा, और बच्चों पर करें वैक्सीन टेस्ट

वाशिंगटन, 27 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी सरकार की 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जल्द ही कोविड-19 के टीके लगाने की योजना है, ऐसे में अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने वैक्सीन बनाने वाली फाइजर और मॉडर्ना से कोरोना-रोधी वैक्सीन के बच्चों पर अपने परीक्षण के आकार का विस्तार करने का अनुरोध किया है। मीडिया में आई खबरों के अनुसार, दोनों कंपनियों से कहा गया है कि वे प्राधिकार मांगने से पहले परीक्षण में हजारों स्कूली बच्चों को शामिल करें। यह कदम किसी भी संभावित सुरक्षा संकेतों की पहचान करने में मदद करेगा।

वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि परीक्षण के आकार में वृद्धि से यह आकलन करने में भी मदद मिलेगी कि क्या टीकाकरण के तुरंत बाद युवाओं में हृदय की मांसपेशियों की दुर्लभ सूजन कम उम्र के समूहों की तुलना में कम आती है या अधिक।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पिछले हफ्ते सीएनएन टाउन हॉल की बैठक में कहा था कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों को जल्द ही एक टीका मिल सकता है।

इस समय अमेरिका में उपयोग किए जाने वाले तीन कोविड-19 टीकों में से कोई भी 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए उपलब्ध नहीं है। फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन अभी भी 12 साल से कम उम्र के बच्चों में टीकों की सुरक्षा और प्रभावकारिता का मूल्यांकन करने के लिए नैदानिक परीक्षण कर रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां 5 से 11 साल के बच्चों के लिए मॉडर्ना और फाइजर टीकों के परिणाम सितंबर में आने की उम्मीद थी, वहीं इन बदलावों से टीकों की उपलब्धता में देरी हो सकती है।

वाशिंगटन पोस्ट ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर एक संघीय अधिकारी के हवाले से कहा किकंपनियों को 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन का प्राधिकार अक्टूबर के अंत या नवंबर की शुरुआत में मिल सकता है।

परीक्षण के आकार को बढ़ाने के नियामक निर्णय का अर्थ है, कई और बच्चों को भर्ती करना और उनका टीकाकरण करना। अधिकारी ने कहा कि सरकार का मानना है कि चूंकि कई माता-पिता अपने बच्चों का टीकाकरण कराने के लिए उत्सुक हैं, इसलिए अधिक बच्चों का नामांकन करने में कोई समस्या नहीं होगी।

अमेरिकी फार्मा फर्म के प्रवक्ता रे जॉर्डन के हवाले से कहा गया है कि इस बीच, मॉडर्ना ने कहा है कि कंपनी अपने परीक्षण का विस्तार करने के लिए संघीय नियामकों के साथ एक प्रस्ताव पर सक्रिय रूप से चर्चा कर रही है, लेकिन अभी तक अंतिम संख्या पर समझौता नहीं किया है।

उन्होंने यह भी भविष्यवाणी की कि कंपनियों को टीके का प्राधिकार 2021 की सर्दियों में या 2022 की शुरुआत में दिया जा सकता है।

दूसरी ओर, फाइजर के प्रवक्ता जेरिका पिट्स के अनुसार, फाइजर ने अभी तक अपने परीक्षण डिजाइन या इसकी समय सीमा में कोई अपडेट नहीं किया है।

कंपनी ने मूल रूप से सितंबर में 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए परीक्षण परिणामों की रिपोर्ट करने की योजना बनाई थी। 2 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों के परिणाम शीघ्र ही आने की उम्मीद है, जबकि 6 महीने के बच्चों के लिए परिणाम अक्टूबर या नवंबर में आ सकता है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

You might also like

Comments are closed.