अगले 3 वर्षों में 80 मीट्रिक टन सीमेंट क्षमता वृद्धि की उम्मीद: क्रिसिल

नई दिल्ली, 28 जुलाई (आईएएनएस)। मजबूत विकास परि²श्य से उत्साहित सीमेंट उद्योग को वित्त वर्ष 2024 तक अगले तीन वर्षों में 80 मिलियन टन (एमटी) क्षमता जोड़ने की उम्मीद है।

यह पिछले 10 वर्षों की अवधि के दौरान लगातार तीन वर्षों के किसी भी ब्लॉक में देखी गई उच्चतम क्षमता वृद्धि होगी।

क्रिसिल रेटिंग्स ने कहा, शीर्ष 10 खिलाड़ियों की बाजार हिस्सेदारी बढ़ेगी क्योंकि उनके द्वारा नई क्षमताओं का 70 प्रतिशत जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, कम परियोजना जोखिम और आंतरिक स्रोतों के माध्यम से इस पूंजीगत व्यय के वित्तपोषण से उनके क्रेडिट प्रोफाइल को मजबूत रखने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले वित्त वर्ष में एक फ्लैट के बाद, बुनियादी ढांचे और आवास क्षेत्रों पर खर्च में पुनरुद्धार के कारण सीमेंट की मांग चालू वित्त वर्ष में 10 प्रतिशत से अधिक मजबूत होने के लिए तैयार है।

सड़कों और रेलवे पर सरकार का तेज फोकस और इस वित्त वर्ष में आवास निर्माण की बहाली सीमेंट की खपत में इस वृद्धि को बढ़ावा देगी।

मध्यावधि मांग ²ष्टिकोण भी मजबूत बना हुआ है क्योंकि बुनियादी ढांचे (सड़कों, महानगरों और रेलवे के निर्माण के माध्यम से) पर सरकार का निरंतर ध्यान केंद्रित है।

इसके अलावा, किफायती आवास खंड में कहा गया है कि पीएमएवाई-आर (इस वित्तीय वर्ष के अनुसार) के तहत लक्षित 19.5 मिलियन इकाइयों में से लगभग 68 प्रतिशत का निर्माण किया जाना बाकी है और सीमेंट की मांग को बढ़ावा मिलना चाहिए क्योंकि ये इकाइयां अगले 2-3 वित्तीय वर्षों में निर्मित हो जाती हैं।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

You might also like

Comments are closed.