IPL में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप-5 खिलाड़ी

0 29

मुंबई : समाचार ऑनलाइन – आईपीएल के 12वें संस्करण की शुरुआत 23 मई से चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुकाबले के साथ हो रही है। दुनिया भर के क्रिकेटर इस लीग को विश्व की सबसे अमीर लीग मानते हैं। आईपीएल में किसी भी अन्य लीग के मुकाबले कई गुना ज्यादा निवेश हुआ है और बीसीसीआई को इससे मोटी कमाई भी होती है।

ज्यादा कमाई करने वाले टॉप-5 खिलाड़ी –
1. महेंद्र सिंह धोनी -122.8 करोड़

आईपीएल के इतिहास में अब तक सर्वाधिक कमाई करने के मामले में चेन्नई के कप्तान एम एस धोनी सबसे आगे हैं। धोनी आईपीएल का खिताब तीन बार जीतने वाले दूसरे कप्तान हैं। पिछले साल धोनी को चेन्नई ने 15 करोड़ की कीमत देकर टीम में बरकरार रखा था। धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने हर सीजन में प्ले ऑफ खेला है और टीम इस साल भी अपना ये प्रदर्शन जारी रखने की कोशिश करेगी।

2.रोहित शर्मा – 116.8 करोड़
मुंबई इंडियंस की टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में 2013, 2015 और 2017 में खिताब अपने नाम कर चुकी है और इस स्टार खिलाड़ी को मुंबई ने पिछले साल 15 करोड़ रु में रिटेन किया था। रोहित आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं, उनसे आगे विराट कोहली और सुरेश रैना हैं।

3.विराट कोहली – 109.2 करोड़
भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स की कप्तानी करने विराट कोहली को पिछले सीजन में बैंगलोर ने 17 करोड़ रु में रिटेन किया था। कई प्रशंसक उम्मीद कर रहे होंगे कि कोहली आईपीएल में कमाई के मामले में टॉप पर होंगे लेकिन विराट इस मामले में दो खिलाड़ियों से पीछे हैं। विराट अब तक बैंगलोर को चैंपियन बनाने में असफल रहे हैं हालांकि खिलाड़ी और कप्तान के रुप में कोहली का प्रदर्शन लाजवाब रहा है और आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वो सिर्फ सुरेश रैना से पीछे हैं।

4. गौतम गंभीर – 94.6 करोड़
गंभीर आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे हैं। गौतम की कप्तानी में कोलकाता नाइटराइडर्स 2012 और 2014 में खिताब जीतने में कामयाब रही। इस रिटायर्ड क्रिकेटर को पिछले साल दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2 करोड़ रु की कीमत में खरीदा था और टीम की कमान भी सौंपी गई थी। लेकिन गंभीर ने टीम के खराब प्रदर्शन के चलते पहले 6 मैचों के बाद ही टीम की कप्तानी छोड़ दी थी।

5. सुरेश रैना- 88.7 करोड़
आईपीएल के इतिहास में सुरेश रैना सबसे कामयाब बल्लेबाजों में से एक हैं और उन्होंने अपनी फ्रेंचाईजी को हर साल अपने प्रदर्शन से खुश किया है और यही कारण रहा कि रैना को पिछले साल चेन्नई ने 11 करोड़ की कीमत में अपनी टीम में बरकरार रखा था। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अब तक आईपीएल में 172 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 4,985 रन बनाए हैं।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.