चुनाव आयोग: वडापाव से लेकर मटन थाली तक की कीमतें तय

0 51

रत्नागिरी : समाचार ऑनलाइन – लोकसभा चुनाव नजदीक है। इस दौरान सभी पार्टियों के साथ-साथ चुनाव आयोग ने भी ने कमर कस ली है। चुनाव के दौरान पार्टियां बड़ी राशि खर्च करती है। इसकी देख रेख चुनाव आयोग करते है। उम्मीदवार द्वारा किये गए खर्च का विवरण देने के लिए चुनाव आयोग द्वारा दर पत्र तैयार किये जाते है। देश में होने वाले लोकसभा चुनाव उम्मीदवारों के लिए आयोग ने खर्च की सीमा भी तय कर दी है।

इसके अनुसार, वडापाव 15 रुपए तो वहीं मटण थाली के लिए 250 रुपए कीमत तय की गई है। चुनाव के दौरान किये गए खर्च का विवरण हर उम्मीदवारों को देना पड़ता है। लोकसभा चुनावों में प्रत्येक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनाव खर्च की दर तय की जाती है। इस दर के अनुसार ही उम्मीदवार को अपने खर्च का विवरण देना पड़ता है। रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए आयोग ने यह कीमत तय की है। इस दर के अनुसार ही उम्मीदवारों का खर्च दर्ज किया जाएगा।

निर्वाचन आयोग ने चाय-नाश्ते से लेकर सभा तक के तय किए रेट –
चुनाव आयोग द्वारा तय किये गए दर के अनुसार, वडापाव और पेटिस 15 रुपए प्रत्येक, पोहे और उपमा 30 रुपए प्रत्येक, सादा चाय 8 रुपए वहीं स्पेशल चाय 15 रुपए, शाकाहारी थाली 100 रुपए, स्पेशल शाकाहारी थाली 150 रुपए, अंडाकरी थाली 90 रुपए, मटण, चिकन, मच्छी थाली 250 रुपए प्रत्येक, पानी की बोतल 15 रुपए, कोल्ड ड्रिंक 15 रुपए इन खाद्य पदार्थों के साथ अन्य चीज़ों की दरें तय की गई हैं।

चुनावों के दौरान काम करने वाले कर्मचारियों के वेतन, भाड़े में उपयोग करने वाली गाड़ियां इन सब चीजों की दरें निश्चित की गई है। स्पीकर हर दिन 354 रुपए, झंडे 35 से 60 रुपए तक, टोपी 25 रुपए, बिल्ले 10 रुपए, फोटो की कीमत बीस रुपए, मंडप, कुर्सी से लेकर पटाखे तक की कीमत तय की गयी है। चुनाव के दौरान किये गए नाश्ते, बैठे गए कुर्सियों के साथ-साथ हर एक छोटी से छोटी चीज़ों का हिसाब उम्मीदवारों को आयोग को देना पड़ता है। चुनाव के दौरान उम्मीदवार ढोल, ताशा, नाटक टीम आदि का उपयोग करते है। जिसके लिए चुनाव आयोग ने इसकी भी कीमत तय की है। इसके लिए 2 से 4 हजार रुपए तक की कीमत तय की गयी है।

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.