अब बंगाल में 1000 किलो विस्फोटक जब्त 

कोलकाता : समाचार ऑनलाइन  – भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव के दौरान से अब तक देश में कई जगहों पर विस्फोटक पाया गया है। ऐसे ही एक मामला पश्चिम बंगाल से सामने आया है। जहां की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने आज एक हजार किलो विस्फोटक पदार्थ (पोटैशियम नाइट्रेट) के साथ 2 लोगों को गिरफ्तार किया है।

मिली जानकारी के अनुसार, दोनों आरोपी इंद्रजीत भुई और पद्मलोचन डे ओडिशा से विस्फोटक पदार्थ लेकर उत्तर 24 परगना जा रहे थे। एसटीएफ ने उनके बीटी रोड पर ताला ब्रिज के पास वाहन को रोक कर तलाशी ली तो उसमें से विस्फोटक की बड़ी खेप बरामद हुई। एसटीएफ का कहना है कि दोनों से पूछताछ की जा रही है कि विस्फोटक की इतनी बड़ी खेप दोनों किस मकसद से लेकर आ रहे थे। वाहन की तलाशी में पोटैशियम नाइट्रेट से भरे 27 बैग बरामद किए गए।

आम चुनाव से ठीक पहले विस्फोटक पदार्थ की इतनी बड़ी खेप का मिलना गंभीर मसला है। एसटीएफ जांच कर रही है कि कहीं इनका इस्तेमाल चुनाव के दौरान तो नहीं किया जाना था?  पोटैशियम नाइट्रेट का उपयोग मुख्यतः उर्वरक, रॉकेट के नोदक (प्रोपेलेंट) और पटाखों में होता है। यह बारूद के तीन घटकों में से एक है।  बात दें कि इससे पहले 29 जनवरी को पाकुड़ पुलिस ने भारी मात्रा में प्रतिबंधित विस्फोटों के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया था। पुलिस जांच कर रही है कि विस्फोटक कहां से मंगाए जा रहे हैं।