वाम दलों ने खुले गठबंधन से इनकार कर दिया : बंगाल कांग्रेस

 कोलकाता, 18 मार्च (आईएएनएस)| वरिष्ठ कांग्रेस नेता अब्दुल मन्नान ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा के साथ सीट एडजस्टमेंट पर बातचीत विफल हो गई, क्योंकि वाम दलों ने खुले गठबंधन से इनकार कर दिया।

  कांग्रेस के साथ गठबंधन वार्ता के प्रभारी रहे वाम नेताओं की आलोचना करते हुए मन्नान ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राज्य में भाजपा विरोधी, तृणमूल विरोधी एक मजबूत मंच बनाने की संभावना उनके अहंकार के कारण साकार नहीं हो पाई।

पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष मन्नान ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम बंगाल में 2019 का चुनाव कुछ वाम नेताओं के अहंकार के कारण वाम मोर्चा के साथ मिलकर नहीं लड़ पा रहे हैं।”

उन्होंने सवाल किया, “हम जनता को भाजपा विरोधी, तृणमूल विरोधी मजबूत गठबंधन मुहैया कराना चाहते थे। हम पूरे देश में भाजपा के खिलाफ लड़ रहे हैं। लेकिन उनके (वाम) पार्टी नेताओं ने बंगाल में बयान दिए कि दोनों दलों के बीच खुला गठबंधन नहीं होगा, बल्कि सिर्फ सीटों की साझेदारी होगी। उन्होंने संयुक्त अभियान चलाने, संयुक्त सभाएं करने या कांग्रेस नेताओं के साथ मंच साझा करने से इनकार कर दिया। फिर वह किस तरह का गठबंधन होता?”

मन्नान ने कहा कि वाम दलों और कांग्रेस द्वारा पिछले आम चुनाव में जीती गईं छह सीटों को लेकर प्रारंभिक गतिरोध कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के हस्तक्षेप से सुलझ गया था। उन्होंने राज्य के कांग्रेस नेतृत्व को इस बात के लिए मनाया कि माकपा के कब्जे वाली दोनों सीटों पर कोई उम्मीदवार न उतारा जाए।

उन्होंने कहा, “हम खुला गठबंधन चाहते थे, ताकि दोनों दलों के सभी कार्यकर्ता एकसाथ काम कर सकें। लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। जनता को मूर्ख बनाने की जरूरत नहीं है। यदि हम गुप्त गठबंधन करते हैं, तो जनता हमें सबसे बड़ा फ्रॉड समझेगी।”